काली प्रतिमा विसर्जन के लिए भी नहीं हुई है कुंड व सरोवर की साफ सफाई

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

गंगा में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन पर लगी रोक के बाद डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कुण्डों व सरोवरों में विसर्जन कराया। लेकिन इसके बाद सरोवरों व कुण्डों को भूल गये। आगे काली प्रतिमा का विसर्जन होना है। इसके लिए कुंड व सरोवर में सफाई का ध्यान नहीं रखा गया है। इससे स्थिति बदतर हो गयी है। एक पखवारा बीतने के बाद भी प्रशासनिक अमला उधर झांकने तक नहीं गया। काली प्रतिमाओं का विसर्जन भी इन्हीं दो गंगा सरोवर और लक्ष्मी कुण्ड व शंकुलधारा कुण्ड में होना है।

नहीं हुई है सफाई

शहर की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए बनाये गये दो गंगा सरोवरों के साथ लक्ष्मीकुण्ड व शंकुलधारा की सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे है। आलम यह है कि अभी भी पानी में दुर्गा प्रतिमाओं के अवशेष भरे हुए हैं। शहर के बीच में स्थित दोनों पौराणिक कुण्डों में पानी तो कम है ही लेकिन गंदगी होने के कारण बदबू आ रही है।

विसर्जन के बाद मरी थी मछलियां

प्रतिमा विसर्जन के बाद शंकुलधारा पोखरे में मछलियों के मरने का मामला भी सामने आया था। नगर निगम में सफाई के नाम पर महज खाना पूर्ति कर इन कुण्डों में लाल दवा व चूने का छिड़काव करा दिया था। फिर भी गंदगी बरकरार है। यही हाल महिषासुर घाट व विश्व सुन्दरी पुल के नीचे बने गंगा सरोवरों का है। वहां भी सफाई न होने के कारण पानी खराब हो चुका है।