-आज बकरीद पर अल्लाह की राह में दी जाएगी कुर्बानी

-बेनिया बकरा मार्केट में अजमेरी नस्ल के खास बकरे सलमान की भी हुई आमद

-शाम तक नहीं मिला था खरीदार, व्यापारी को था खरीदार का इंतजार

VARANASI

अल्लाह की राह में क्फ् सितंबर मंगलवार को कुर्बानी दी जायेगी। बेनियाबाग स्थित बकरा मंडी सोमवार को देर रात तक खरीदारों से आबाद थी। पांच हजार से लेकर लाख रुपये तक के बकरे कुर्बानी के लिए यहां आये हैं। लेकिन हर किसी की नजर अजमेरी नस्ल के बकरे सलमान पर टिकी है। सलमान है भी इस लायक। कीमत म्भ् हजार से एक रुपइया कम नहीं। कद काठी तो बेहतरीन है ही पीठ पर बालों की चोटी इसकी खासियत में चार चांद लगा रही है। शाम तक सलमान का खरीदार नहीं मिला था लेकिन मालिक नौशाद को पूरी उम्मीद थी कि कोई न कोई अल्लाह का बंदा इस बकरे को जरूर खरीदेगा।

दूर-दूर से आये हैं व्यापारी

बेनियाबाग की बकरा मंडी में दूर-दूर से व्यापारी आये हैं। यहां इटावा, गोरखपुर, बलिया, फैजाबाद, सुल्तानपुर, जौनपुर आदि स्थानों से व्यापारी बकरे, भेड़ लेकर आये हैं। मऊ के बकरा व्यापारी गौस अहमद बताते हैं कि महंगाई का असर बकरे की खरीदारी पर भी दिखाई दे रहा है। लोग खरीदारी करने में बहुत मोल तोल कर रहे हैं।

दुंबा बिका लाख का

हर किसी को अरबी दुंबे की ख्वाहिश रहती है। इस बार तकरीबन दस की संख्या में दुंबे बेनिया मार्केट में आये। सबसे मंहगा दुंबा एक लाख का बिका। वहीं सोमवार को बहुतों को अल्लाह या फिर 78म् लिखे बकरे की दरकार थी। ऐसे लोग इस उम्मीद में थे कि देर रात कोई व्यापारी ऐसा जानवर लेकर मार्केट में आ जाये और उनकी यह इच्छा पूरी हो जाए।

जानवर बिके

साधारण देसी बकरा- ब् से 7 हजार तक में

अजमेरी या तोतापरी बकरा- ब्0 से लेकर 70 हजार तक

अरबी दुंबा- 70 हजार से एक लाख तक

अच्छे नस्ल के भेड़- क्0 हजार से फ्0 हजार

बॉक्स

खोदा गया है बड़ा गड्ढा

बकरीद को लेकर नगर निगम पूरी तरह से तैयार है। सड़कों व गलियों की विशेष सफाई के साथ शत-प्रतिशत कूड़ा उठान किया जाएगा। बकरीद को लेकर नगर निगम अफसरों ने बताया कि भदऊ चुंगी के पास एक बड़ा गड्ढा खोदा गया है जहां पर अपशिष्ट का निस्तारण होगा।

सफाई व्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्राइवेट संस्था को भी लगाया गया है। जहां तक छोटे हॉपर जा सकते हैं वहां तक गलियों व कालोनियों में जानवरों के अपशिष्ट के निस्तारण में परेशानी नहीं होगी। संकरी गलियों से हाथ ठेला पर अपशिष्ट सड़क तक आएगा और फिर वहां खड़े हापर से निर्धारित स्थान पर निस्तारित होगा।