-काशी विद्यापीठ के मेन गेट पर लगाया ताला, घंटों बंधक रहे कर्मचारी

-छात्रों के दो गुटों में मारपीट, हंगामा प्रदर्शन, एफआईआर दर्ज

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्टूडेंट्स ने सोमवार को जमकर नारेबाजी, प्रदर्शन व हंगामा किया। मारपीट करने के आरोपी स्टूडेंट्स के निष्कासन की कार्रवाई की मांग को लेकर दूसरे गुट के स्टूडेंट्स ने पंत प्रशासनिक भवन में ताला लगा दिया। कर्मचारी करीब डेढ़ घंटे तक सेंट्रल ऑफिस में बंधक रहे। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस फोर्स भी बुला ली गई थी। बावजूद छात्र हंगामा करते रहे। अंतत: आरोपी छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद स्टूडेंट्स ने करीब छह बजे पंत प्रशासनिक भवन का ताला खोला। तब जाकर कर्मचारी बाहर निकल पाए।

स्टूडेंट को पीटने पर भड़के

आचार्य नरेंद्र देव हॉस्टल में रहने वाले बीकॉम सेकेंड ईयर के नितेश कुमार का आरोप है वह गेट नंबर दो के पास चाय पीने गया था। इस बीच करीब आधा दर्जन छात्र अकारण ही मुझे मारना पीटना शुरू कर दिए। इसकी भनक लगते ही बड़ी संख्या में हॉस्टल के स्टूडेंट्स चीफ प्रॉक्टर ऑफिस में जुट गए और आरोपी स्टूडेंट्स के निष्कासन का प्रेशर बनाने लगे। बहुत देर तक छात्रों को समझाने-बुझाने की कोशिश की गई लेकिन छात्र नहीं माने और पंत प्रशासनिक भवन पर ताला लगा दिया। छात्रों के उपद्रव को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी बुला ली गई। बहरहाल कार्रवाई के आश्वासन के बाद छात्रों का गुस्सा शांत हुआ।

इंट्री बंद होने से फंसे रहे

दो दिनों बाद खुली यूनिवर्सिटी के सेंट्रल ऑफिस में सुबह से ही स्टूडेंट्स, टीचर्स व एफिलिएटेड कॉलेजेज के स्टूडेंट्स, प्रिंसिपल व मैनेजर की भीड़ लगी रही। इसी बीच छात्र गुटों में मारपीट होने के बाद भड़के स्टूडेंट्स के मेन गेट पर ताला लगा देने से वे फंस गए। यही नहीं बाहर से अंदर आने वाले भी इस बीच फंसे रहे। चीफ प्रॉक्टर प्रो। सभाजीत यादव ने कहा कि मारपीट की घटना को गंभीरता से लिया गया है। आरोपी छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति कर दी गई है। उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई पर भी विचार किया जा रहा है। उधर मारपीट में घायल नितेश कुमार ने मेडिकल कराया।