-काशी विद्यापीठ में कन्वोकेशन आज, 54 टॉपर्स को मिलेगा गोल्ड मेडल

-विभिन्न कोर्सेज के स्टूडेंट्स को बंटी डिग्री, लालकिला के प्रतिरूप में पंडाल बनकर तैयार

--VC ने आयोजन स्थल का विधि-विधान से किया भूमि पूजन, हुआ रिहर्सल

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्0 नवंबर को होने वाले फ्8वें कन्वोकेशन का शनिवार को रिहर्सल हुआ। इस दौरान वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने विभिन्न कोर्सेज के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री भी डिस्ट्रिब्यूट किया। इसके पहले समारोह स्थल का भूमि पूजन हुआ। वीसी ने दीक्षांत मंडप में विधि-विधान से पूजन-हवन किया।

प्रोसेसन से हुआ रिहर्सल

कन्वोकेशन का रिहर्सल दोपहर क्ख् बजे प्रोसेसन से स्टार्ट हुआ। रजिस्ट्रार ओमप्रकाश के नेतृत्व में प्रोसेसन ने दीक्षांत प्रागंण में एंट्री की। इसमें विश्वविद्यालय सभा, एकेडमिक काउंसिल, एग्जिक्यूटिव काउंसिल के मेंबर्स के अलावा हेड, डीन व वीसी चल रहे थे। वीसी व रजिस्ट्रार मंचासीन हुए और पीछे लगे चेयर पर डीन भी बैठे। इस दौरान ख्0क्म् के ग्रेजुएशन, पीजी सहित पीएचडी के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। अंत में वापसी शिष्ट यात्रा का नेतृत्व वीसी ने किया।

डॉ। कस्तूरी रंगन देंगे दीक्षांत भाषण

काशी विद्यापीठ का कन्वोकेशन सुबह क्क् बजे से होगा। चीफ गेस्ट फेमस स्पेस साइंटिस्ट, पूर्व सांसद पद्मभूषण डॉ। कस्तूरी रंगन होंगे। अध्यक्षता प्रदेश के गवर्नर व चांसलर राम नाईक करेंगे। दीक्षांत पंडाल में शाम को कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया है।

नये स्कॉलरशिप की होगी शुरूआत

कन्वोकेशन के अवसर पर इस साल से एक नए स्कॉलरशिप की शुरुआत होगी। इसके तहत यूनिवर्सिटी में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने वाले यूजी व पीजी के टॉपर स्टूडेंट्स को संस्थापक स्कॉलरशिप दिया जाएगा। यह प्रत्येक वर्ष होगा।

इनको मिलेगा मेडल व डिग्री

-गोल्ड मेडल भ्ब्

-इनमें ग्रेजुएशन लेवल पर क्ख् व पीजी लेवल पर फ्9, खेल में तीन।

-ख्ख् बॉयज व फ्ख् ग‌र्ल्स को मेडल।

-उत्कृष्ट खिलाडि़यों को तीन गोल्ड मेडल। (अंतर्विश्वविद्यालय भारोत्तलन महिला में शशि यादव, कुश्ती में सचिन गिरी, हॉकी में सुमीत कुमार)

-एमए संगीत की रूचिका परनजापे को ओवरऑल यूनिवर्सिटी मेडल दिया जाएगा।

-भ्भ् को पीएचडी की डिग्री।

-एक को डीलिट की डिग्री।

- 97,म्9ख् स्टूडेंट्स को यूजी व पीजी की डिग्री।

जांची गयी सिक्योरिटी

कन्वोकेशन से पहले कैंपस में शनिवार को सभी सिक्योरिटी पॉइंट्स की बारीकी से जांच पड़ताल की गई। देर रात तक पंडाल को सजाने-संवारने का काम चलता रहा।

वाहनों की ऐसे होगी पार्किंग

चीफ प्रॉक्टर प्रो। योगेंद्र सिंह ने बताया कि समारोह के दौरान चीफ गेस्ट, विशिष्ट अतिथि, चांसलर फ्लीट के वाहनों को छोड़, अन्य सभी के वाहनों को सिर्फ गेट नंबर दो से आने-जाने की अनुमति होगी। वहीं कॉलेजेज के प्रिंसिपल व मैनेजर व मीडिया कर्मियों के वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सोशल वर्क फैकल्टी के सामने किया गया है। वहीं टीचर्स, कर्मचारियों व स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ सेंटर रोड पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। साथ ही काले कपड़े पहनकर व साल, पर्स, बैग, मोबाइल फोन लेकर आने वाले को एंट्री नहीं दी जाएगी।

सर्जिकल स्ट्राइक व इसरो की भी झलक

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के फ्8वें दीक्षांत के लिए बन रहे पंडाल को शनिवार देर शाम तक तैयार कर लिया गया। दीक्षांत पंडाल को जहां दिल्ली के लाल किला की तरह बनाया जा रहा है, वहीं दीक्षांत मंच को लाल किला के दीवान-ए-खास का रूप दिया जा रहा है। यही नहीं इस बार के दीक्षांत पंडाल में सर्जिकल स्ट्राइक व इसरो की झलक भी देखने को मिलेगी।