-काशी विद्यापीठ के website पर छात्रसंघ election का result होगा update

--Candidate व समर्थक घर से बैठे देख सकेंगे चुनाव का परिणाम

VARANASI

मोबाइल फोन पर रिजल्ट आना कोई नयी बात नहीं है। अब रेगुलर कोर्स से लेकर कॉम्पटीटिव एग्जाम के लगभग सभी रिजल्ट मोबाइल पर पलक झपकते ही अवेलेबल हो जा रहे हैं। लेकिन छात्रसंघ इलेक्शन का रिजल्ट देश ही नहीं बनारस के लिए भी नया है। शायद ही किसी यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ इलेक्शन का रिजल्ट मोबाइल फोन पर उपलब्ध होता हो। पर इस बार महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ऐसा अनोखा रिजल्ट आने जा रहा है। यहां के छात्रसंघ इलेक्शन का रिजल्ट मोबाइल पर भी देखा जा सकेगा।

वेबसाइट पर होगा अपलोड

काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने छात्रसंघ इलेक्शन के रिजल्ट के दिन होने वाली भीड़ से बचने के लिए हाईटेक प्लैन बनाया है। इसके तहत पार्लियामेंट व असेंबली इलेक्शन की तरह छात्रसंघ चुनाव के वोटों की काउंटिंग का अपडेट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड होता रहेगा। ताकि स्टूडेंट्स घर बैठे ही छात्रसंघ चुनाव का रिजल्ट देख सकें। कम से कम वो रिजल्ट जानने के लिए यूनिवर्सिटी के सामने लगने वाली भीड़ का हिस्सा तो नहीं बनेंगे। इससे भीड़ को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी।

LCD screen का भी इंतजाम

कैंडीडेट्स व समर्थकों तक आसानी से राउंडवाइज होने वाली काउंटिंग की डिटेल पहुंचती रहे इसके लिए एलसीडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। चुनाव अधिकारी प्रो। शंभूनाथ उपाध्याय ने बताया कि ख्म् सितंबर काउंटिंग के दिन मानविकी संकाय के बाहर ऐसे तीन एलसीडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। ये स्क्रीन इस तरह से लगाए जाएंगे कि समर्थक आसानी से रिजल्ट देख सकें। यही नहीं बीच-बीच में वोटों के काउंटिंग का लाइव फुटेज भी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। बताया कि ओएमआर सिस्टम से वोटिंग होने के कारण काउंटिंग प्रॉसेस व रिजल्ट बहुत ट्रांसपरेंट रहेगा।

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन छात्रसंघ इलेक्शन के रिजल्ट को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अवेलेबल कराएगा। ताकि समर्थक व स्टूडेंट्स बिना भीड़ लगाए घर बैठे ही रिजल्ट देख सकें।

प्रो। शंभूनाथ उपाध्याय, चुनाव अधिकारी