-काशी विद्यापीठ में गहमागहमी के बीच हुए छात्रसंघ election में उपाध्यक्ष पद पर जीते प्रेम प्रकाश

-अंगद चुने गए पुस्तकालय मंत्री, इस साल रिकार्ड 60.08 परसेंट voters ने दिया vote

VARANASI

टाइट सिक्योरिटी व गहमागहमी के बीच सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ के लिए हुए इलेक्शन में प्रेसिडेंट पद पर अनूप कुमार सोनकर, वाइस प्रेसिडेंट पद पर प्रेम प्रकाश गुप्ता, जनरल सेक्रेटरी पद पर समीर कुमार मिश्रा व पुस्तकालय मंत्री पद पर अंगद यादव निर्वाचित घोषित किए गए। रिजल्ट डिक्लेयर होने के तत्काल बाद वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने नव-निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। इसके बाद पुलिस ने अपने वाहन से नव निर्वाचित सभी पदाधिकारियों को उनके आवास तक पहुंचाया।

तीन पदों पर सछास का कब्जा

अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्रसभा (सछास) के कैंडीडेट अनूप ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी के प्रशांत कुमार राय को शानदार 1,183 वोटों से पराजित किया। वहीं उपाध्यक्ष पद पर कांटे की टक्कर में सछास के प्रेम प्रकाश गुप्ता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनएसयूआई के कृष्णबीर सिंह को हराया। महामंत्री पद पर एबीवीपी के समीर कुमार मिश्रा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनएसयूआई के विकास तिवारी को पराजित किया। वहीं पुस्तकालय मंत्री पद पर सछास के अंगद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनएसयूआई के अविनाश कुमार गुप्ता को 579 वोटों से पटखनी दी।

लास्ट ईयर का टूटा record

यूनिवर्सिटी में सुबह आठ बजे स्टार्ट हुई वोटिंग के बाद दोपहर दो बजे तक रिकॉर्ड 60.08 परसेंट स्टूडेंट्स ने वोट किया। इस प्रकार टोटल 7,896 वोटर्स में से 4,744 स्टूडेंट्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें 3,230 ब्वॉयज व 1514 ग‌र्ल्स शामिल रहीं। वहीं विभिन्न पदों पर 587 वोट अवैध के अलावा 617 वोटर्स ने नोटा (इनमें से कोई नहीं) का प्रयोग किया। इस प्रकार छात्रसंघ चुनाव के इतिहास में पहली बार नोटा शामिल किया गया। वहीं इलेक्शन में पहली बार ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर का प्रयोग भी सफल रहा। बता दें कि लास्ट ईयर 43 परसेंट ही वोटिंग हुई थी।

1.40 घंटे में counting

यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव में पड़े वोटों की काउंटिंग दोपहर तीन बजे स्टार्ट हुई और रिजल्ट की घोषणा शाम ब्.ब्0 बजे हुई। खास बात यह रही कि ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर होने के कारण काउंटिंग स्कैन मशीन से हुई। यहीं कारण रहा कि करीब क्.ब्0 घंटे के अंदर चुनाव अधिकारी प्रो। शंभू उपाध्याय ने रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया।

किसे मिला कितना वोट

अध्यक्ष : अनूप कुमार सोनकर (ख्,ख्ब्9) निर्वाचित, प्रशांत कुमार राय (क्0म्म्)।

उपाध्यक्ष : प्रेम प्रकाश गुप्ता (ख्,क्भ्भ्) निर्वाचित, कृष्णवीर सिंह (ख्,क्ख्क्)।

महामंत्री : समीर कुमार मिश्रा (ख्,ख्70) निर्वाचित, विकास तिवारी (ख्,क्ख्क्)।

पुस्तकालय मंत्री :

अंगद यादव (क्,ब्8भ्) निर्वाचित, अविनाश कुमार गुप्ता (90म्)।

निर्वाचित संकाय प्रतिनिधि : मानविकी संकाय : राहुल तिवारी (770), समाज विज्ञान संकाय : रोशन कुमार राय (ख्98) वाणिज्य संकाय : शुभम कुमार पांडेय (ख्भ्7), समाज कार्य : दिग्विजय सिंह (क्फ्0), विज्ञान व प्रौद्योगिकी संकाय : गौतम सिंह (क्80)।

निर्विरोध निर्वाचन : शिक्षा संकाय- ऋतांशु श्रीवास्तव व विधि संकाय-आशुतोष कुमार