-महामना सुपरफास्ट को रवाना करने को कैंट स्टेशन तैयार

-स्टेशन, प्लेटफॉर्म नंबर चार व ट्रेन को सजाने में देर रात तक जुटा रहा अमला

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के महामना सुपरफास्ट को हरी झंडी दिखाने से पहले वाराणसी कैंट स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। गुरुवार को देर शाम तक स्टेशन, प्लेटफॉर्म व महामना सुपरफास्ट को सजाने संवारने में पूरा अमला जुटा था। कोई कमी न रह जाए, इसके लिए हेडक्वार्टर से आए ऑफिसर्स नजर रखे हुए थे। खुद जीएम एके पुठिया व डीआरएम एके लाहोटी ने स्टेशन पहुंच कर पूरी तैयारी का जायजा लिया। इसके बाददेर शाम डीआरएम वापस लौट गए।

प्लेटफॉर्म से ट्रेन तक

पीएम व सांसद नरेंद्र मोदी भले कैंट स्टेशन न पहुंचें, लेकिन स्टेशन कैंपस को सजाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा गया है। देर शाम तक स्टेशन बिल्डिंग को जहां रंग बिरंगे झालरों से सजाया गया है वहीं प्लेटफॉर्म नंबर चार के कोने-कोने में एलईडी लाइट, कोच इंडीकेटर, एनाउंसमेंट सिस्टम, सीसी कैमरा, सफाई के अलावा महामना सुपरफास्ट पर नेमप्लेट, कोच नंबर प्लेट सहित फूल माला से सजाया गया। तैयारियों को अंतिम रूप देने में चीफ एरिया मैनेजर रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीनियर स्टेशन मैनेजर अनिल कुमार पांडेय सहित अन्य ऑफिसर की देखरेख में संबंधित डिपार्टमेंट के कर्मचारी तैयारी में जुटे रहे।

छह महीने में थर्ड एसी

महामना सुपरफास्ट में अगले छह महीने में थर्ड एसी कोच लग जाएगा। ऑफिसर्स के मुताबिक भोपाल कोच पुर्ननिर्माण फैक्ट्री में अभी थर्ड एसी कोच का निर्माण चल रहा है। यह छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। कोच के तैयार होते ही वाराणसी कैंट स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली महामना सुपरफास्ट में थर्ड एसी कोच जुड़ जाएगा। ऑफिसर्स के अनुसार इस ट्रेन में थर्ड एसी के दो कोच लगाए जाएंगे।

लखनऊ से पहुंची झंडी

पीएम नरेंद्र मोदी जिस हरी झंडी को दिखाकर महामना सुपरफास्ट को रवाना करेंगे वह लखनऊ से बनारस पहुंच चुकी है। डीआरएम एके लाहोटी ने बताया कि रेलवे के पास वीवीआईपी के लिए खास तरह की हरी झंडी है। जो वीवीआईपी के प्रोग्राम में इस्तेमाल होती है।

अब सुबह क्क्.भ्भ् पर ट्रेन

पीएम नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम में तब्दीली को देखते हुए महामना सुपरफास्ट के कैंट स्टेशन से रवाना होने के टाइम में भी बदलाव किया गया है। एडीआरएम एमएन ओझा के अनुसार अब यह ट्रेन सुबह क्क्.भ्भ् बजे रवाना होगी। पीएम नरेंद्र मोदी डीएलडब्ल्यू स्थित कार्यक्रम स्थल से जैसे ही हरी झंडी दिखाएंगे वैसे ही यह ट्रेन नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी। बता दें कि इसके पहले यह ट्रेन सुबह क्क् बजे रवाना होने वाली थी।

टकराया गरीब रथ का दिन

कैंट स्टेशन से अब एक ही दिन दो ट्रेनें नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी। मंगलवार व गुरुवार को जहां गरीब रथ यहां से आनंद विहार के लिए रवाना होगी वहीं ख्म् जनवरी से रेग्युलर चलने वाली महामना सुपरफास्ट भी मंगलवार व गुरुवार को चलेगी। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक एक ही दिन दो ट्रेन्स के संचालित होने से किसी न किसी ट्रेन का पिटना तय है।

-------------------

फिर से चलाई जाए काशीराज

कैंट स्टेशन से दिल्ली के बीच छह महीने पहले चलने वाली काशीराज एक्सप्रेस को फिर से चलाने की मांग की गयी है। गुरुवार को जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य संजय चौबे, पूर्व जिला महामंत्री रामसुधार मिश्र व पूर्व उपाध्यक्ष कैंटोनमेंट बोर्ड शैलेंद्र सिंह ने संसदीय कार्यालय में सांसद नरेंद्र मोदी को अपनी मांग से संबंधित पत्र सौंपा। पत्र के मुताबिक आमजन व बनारस के लोकप्रिय पूर्व काशी नरेश के नाम पर चलने वाली ट्रेन काशीराज को फिर से चलाया जाए।