-मेयर की रूपा फाउंडेशन के पदाधिकारियों संग हुई बैठक में बनी सहमति

-गंगा सफाई के लिए लगेगी मशीन, ब्रह्मानाल सट्टी में बनेगी पार्किग

VARANASI

अंतिम यात्रा के अंतिम पड़ाव को नगर निगम सुंदर बनाने जा रहा है। मणिकर्णिका घाट के सुंदरीकरण के लिए सोमवार को महापौर रामगोपाल मोहले ने नगर निगम में रूपा फाउंडेशन के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की। मणिकार्णिका घाट पर शवदाह के लिए प्लेटफॉर्म बनाये जाने और लकड़ी व्यवसायियों को सुव्यवस्थित जगह बनाकर दिये जाने का निर्णय लिया गया।

मेयर ने बताया कि कॉरपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी फंड (सीएसआर) योजना के तहत मणिकर्णिका घाट को मॉडल घाट बनाया जाएगा। यह वर्क रूपा फाउंडेशन के माध्यम से कराया कराया जाएगा। मणिकर्णिका घाट पर अव्यवस्थित लकड़ी व्यवसायियों को व्यवस्थित किया जाएगा। इसके लिए लकड़ी व्यवसायियों से बातचीत की जाएगी। बैठक में नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही सहित रूपा फाउंडेशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

अब मशीन से साफ होगी गंगा

अस्सी से आदिकेशव घाट तक गंगा के अंदर की गंदगी को साफ करने के लिए टाटा कंपनी की ओर से मशीन लगायी जाएगी। यह मशीन गंगा के अंदर तक की गंदगी को समेट पर बाहर निकाल देगी। यह मशीन दिसंबर तक लग जाएगी जो रोज अस्सी घाट से आदिकेशव घाट के बीच गंगा की सफाई करेगी। इसके साथ ही ब्रह्मानाल सट्टी में दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी ताकि घाट तक जाने वाले लोगों को परेशानी न हो और घाट पर पार्किग को लेकर होने वाली गुंडागर्दी बंद हो।