-शहर भर में श्रद्धा के साथ मनाई गई युग पुरुष स्वामी जी की 153वीं जयंती

-विविध कार्यक्रमों के जरिये किया गया याद, कहीं पौधरोपण हुए तो कहीं निकाली गई जागरूकता रैली

VARANASI

स्वामी विवेकानंद की 153वीं जयंती मंगलवार को शहर भर में युवा दिवस के रूप में मनाई गई। सामाजिक संगठनों, शिक्षण संस्थाओं, राजनीतिक दलों सहित आदि ने विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर युग पुरुष स्वामी विवेकानंद को याद किया। कहीं पौधरोपण हुआ तो कहीं रैली निकालकर उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया गया।

हर किसी ने किया याद

बीएचयू के मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र व छात्र अधिष्ठाता कार्यालय की ओर से मालवीय हाल में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 'भारतीय चिंतन और राष्ट्र निर्माण स्वामी विवेकानंद की दृष्टि में' विषयक व्याख्यान हुआ। चीफ गेस्ट स्वामी वरिष्ठानंद, वीसी प्रो। जीसी त्रिपाठी रहे। संचालन प्रो। मायाशंकर पांडेय, वेलकम प्रो। रामकृपाल पांडेय व थैंक्स प्रो। महेंद्र कुमार सिंह ने दिया। संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के अध्यात्म योग साधना केंद्र में प्रो। यदुनाथ दुबे की अध्यक्षता में पांच दिवसीय युवा महोत्सव का इनॉगरेशन किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना व संविवि की ओर आयोजन किया गया। प्रोग्राम में चीफ गेस्ट प्रो। जयप्रकाश त्रिपाठी, स्पेशल गेस्ट प्रो। रामपूजन पांडेय रहे।

जीवनी पर डाला प्रकाश

बीजेपी के सीनियर लीडर दयाशंकर मिश्र दयालु की अध्यक्षता में ज्वाला मंदिर स्थित दारानगर में संगोष्ठी कर स्वामी विवेकांनद की जीवनी पर प्रकाश डाला गया। इस दौरान संतोष सैनी, टिंकू अरोड़ा, कमलेश शुक्ला आदि रहे। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की ओर से स्वामी विवेकांनद की जयंती मनाई गई। इस दौरान डॉ। मुकेश श्रीवास्तव, कर्मचारी नेता शशिकांत श्रीवास्तव, निरंजन श्रीवास्तव, अमन श्रीवास्तव, डॉ। रश्मि आदि मौजूद रहीं। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा राजनैतिक प्रकोष्ठ की ओर से नवापुरा में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष उदय कुमार श्रीवास्तव, विकास कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। बाल विकास महिला सहयोग समिति की ओर से संगोष्ठी की गई। इसमें अविनाश गिरी, मीनाक्षी शर्मा, रमेश पांडेय, मनोज आदि रहे। गायत्री परिवार ट्रस्ट गायत्री शक्तिपीठ की ओर से नगवा में चाइनीज मांझे की होली जलाकर व विदेशी सामानों का बहिष्कार कर विवेकानंद की जयंती मनाई गई। बसंत कन्या महाविद्यालय में युवा दिवस को जागृत करने का संकल्प लिया गया। पूर्वाचल मूवमेंट ने भी स्वामीजी को याद किया।

वहीं अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के तत्वावधान में जगतगंज स्थित जिला कार्यालय में समारोह का आयोजन कर युग पुरुष स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती मनाई गई। चीफ गेस्ट बनारस बार के अध्यक्ष अनुप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय संस्कृति को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का श्रेय स्वामी विवेकानन्द जी को जाता है। समारोह की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राकेश कुमार श्रीवास्तव व संचालन महामंत्री एड ललित जी मोहन ने किया। इस अवसर पर हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, अरुण चंद्र सिन्हा, प्रदीप कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

शोभायात्रा के रूट को लेकर हुई नोकझोंक

VARANASI

स्वामी विवेकानंद जयंती पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से बीएचयू में निकाली गई शोभायात्रा के दौरान सुरक्षाकर्मियों से नोकझोंक भी हुई। सुरक्षाकर्मियों द्वारा बल प्रयोग किए जाने के बावजूद छात्र अपनी शोभायात्रा लेकर हॉस्टल रूट से ही गए। उनको फैकल्टी रूट से जाने की हिदायत दी जा रही थी। इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर साइंस के पास से शुरू हुई शोभायात्रा को स्टूडेंट्स किसी भी हाल में हॉस्टल रूट से ले जाना चाहते थे। सुरक्षाकर्मियों ने इन्हें रोका पर स्टूडेंट्स मानने को तैयार नहीं हुए। दोनों की ओर तीखी बहसा बहसी भी हुई। बाद में स्टूडेंट्स सुरक्षाकर्मियों के रोक के बावजूद हॉस्टल रूट से ही शोभायात्रा ले गये।