-शनिवार को पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री के आने से फंसी कइयों की शादियां

-तेज लगन के कारण शादी वाले घरों में लोग परेशान कि कैसे निकलेगी बारात और कैसे होंगी तैयारियां

VARANASI

मोदी और शिंजो अबे के बनारस दौरे के दिन कई लोगों के घरों में बजने वाली शहनाई की गूंज वीआईपी मूवमेंट के चलते फंसती नजर आ रही है। दरअसल क्ख् दिसम्बर को दोनों प्रधानमंत्री के दौरे के साथ शहर में जबरदस्त लगन भी है। इस लगन के कारण लोग परेशान हैं कि आखिर शादी होगी तो कैसे? क्योंकि दोपहर दो बजे से शहर के हर इलाके में इस वीआईपी मूवमेंट के कारण डायवर्जन लागू हो जायेगा। जिसके बाद रात नौ बजे तक न तो बारात उठ सकेगी और न ही पूरा दिन कोई सामान लदी गाड़ी कहीं मूव कर पायेगी। जिसके चलते वे लोग परेशान हैं जिनके यहां शादी है।

भाई पहले आना हो तो आना

मोदी और शिंजो अबे को एयरपोर्ट से बाई रोड होटल गेटवे और फिर गंगा घाट से वापस होटल आना है। पीएम का ये दौरा लगभग साढ़े चार घंटे का है लेकिन इससे भी दो घंटे पहले यानि दो बजे के आसपास शहर का हर इलाका डायवर्जन की जद में होगा। जिसके कारण शहर के हर इलाके में लोगों को प्रॉब्लम होनी तय है। सबसे ज्यादा मुसीबत एयरपोर्ट से लेकर घाट तक के रास्ते में पड़ने वाले लॉन, होटलों और गेस्ट हाउसेज में हो रही शादियों को लेकर है क्योंकि इन रास्तों पर पूरे दिन वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। जिसके कारण लोगों को शादियों में पहुंचने में भी परेशानी होनी तय है। इस वजह से हालात ये हैं कि इन इलाकों में जिनके यहां शादी है वो या तो मेहमानों को पहले आने को कह रहे हैं या फिर न ही आने की सलाह दे रहे हैं।

गलियों में तो बहुत दिक्कत है

पीएम के इस दौरे के चलते सबसे ज्यादा परेशानी पक्के मुहाल के उन लोगों को हो रही है जिनके यहां शादी गली में घर या धर्मशाला से होनी है। क्योंकि गली में ट्रॉली के जरिए ही सब सामान जाना होता है लेकिन डायवर्जन के कारण ट्रॉली ले जाने की भी परमिशन नहीं है। इस वजह से दोपहर क्ख् बजे से पहले ही सब काम निबटा लेना लोगों की मजबूरी बन गई है। एक और प्रॉब्लम ये कि सिटी में इस समय मैजिक व अन्य गाड़ी वाले दोपहर क्ख् बजे से ही आकर बैठ जाने की बात कह रहे हैं। इससे लोगों को दोगुना किराया देना पड़ रहा है। वहीं शाम को बारात के वक्त ही दोनों पीएम के आने के चलते नौ बजे तक बारात रोकनी पड़ रही है। इससे आगे का मुहुर्त भी गड़बड़ा रहा है।