-ग्रेजुएशन में दाखिले को जंग हो गयी शुरू

-यूपी बोर्ड 12वीं में पास हुए 39,818 स्टूडेंट्स, ग्रेजुएशन में सीट सिर्फ 33,500

-अन्य बोर्ड का रिजल्ट अभी होना है डिक्लेयर

VARANASI

यूपी बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट घोषित हो गया है। इंटरमीडिएट में भारीभरकम संख्या में स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जबकि अन्य बोर्डो का परिणाम अभी डिक्लेयर होना बाकि है। सफल छात्रों के लिए ग्रेजुएशन में एडमिशन पाना अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। क्योंकि बनारस में ग्रेजुएशन की सीट्स सीमित है। यूपी बोर्ड के इंटर में 39818 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। वहीं सीआईएएससीई की दसवीं व 12वीं का रिजल्ट मई के सेकेंड वीक में जारी होने की संभावना है। जबकि सीबीएसई के इंटर का रिजल्ट भी 20 मई तक जारी हो सकते हैं। ऐसे में इंटर पास करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या इस साल करीब 65 से 70 हजार होने की उम्मीद है। जबकि इतनी सीट नहीं है।

आसान नहीं एडमिशन की राह

ग्रेजुएशन में बीएचयू से लेकर विभिन्न संस्थाओं में करीब 33,500 सीटें निर्धारित हैं। पिछले एक दशक से डिस्ट्रिक्ट में कोई भी राजकीय व अनुदानित कॉलेज नहीं खुले हैं। ऐसे में ज्यादातर स्टूडेंट्स के पास प्राइवेट कॉलेजेज में ही एडमिशन का ऑप्शन है। यहां के यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में पूर्वाचल के विभिन्न डिस्ट्रिक्ट से भी स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं। इसके अलावा बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स बनारस पढ़ने आते हैं। एक अनुमान के तहत करीब 25 हजार छात्र प्रतिवर्ष विभिन्न डिस्ट्रिक्ट से बनारस में पढ़ने आते हैं। इसी प्रकार इंटर उत्तीर्ण करने वाले करीब 25 हजार छात्र इंजीनिय¨रग, मेडिकल सहित अन्य कोर्सेज में एडमिशन के लिए दूसरे राज्यों में चले जाते हैं। इन आंकड़ों पर गौर फरमाए तो इंटर उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ग्रेजुएशन में एडमिशन की राह आसान नहीं है।

होने लगा एंट्रेंस एग्जाम

बनारस में नये सेशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम शुरू हो गया है। इसी क्रम में बीएचयू में कई सब्जेक्ट का एंट्रेंस एग्जाम हो भी गया है। कुछ बचे हैं जो जल्द ही होने वाला है। वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एंट्रेंस एग्जाम 25 मई से 31 मई तक होगा। कुछ चुनिंदा कॉलेजेज में भी तैयारी पूरी हो गयी है।

अब भी आवेदन का मौका

बारहवीं के एग्जाम में सम्मिलित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए अब भी एडमिशन के लिए आवेदन करने का मौका है। यूपी कॉलेज में एडमिशन लिए 31 मई तक आवेदन किए जा सकते हैं। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में 31 मई तक, अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में 10 जून तक फॉर्म भरने का मौका है। जगतपुर डिग्री कॉलेज में एक मई से, राम मनोहर लोहिया कॉलेज में पांच मई से व गंगापुर पीजी कालेज में 15 मई से आवेदन पत्र डिस्ट्रिब्यूट करने की तैयारी चल रही है।

इंटर में ये हुए हैं अपीयर

यूपी बोर्ड 39818

सीबीएसई 16020

सीआईएएससीई 916

संस्कृत बोर्ड 1600

यूनिवर्सिटीज में सीट

बीएचयू 6800

काशी विद्यापीठ 1545

संस्कृत यूनिवर्सिटी 1320

जामिया सल्फिया 100

तिब्बती यूनिवर्सिटी 10

नोट-बीएचयू, काशी विद्यापीठ, संस्कृत यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजेज में करीब 25 हजार सीट हैं।