-डीरेका मैदान पर पीएम नरेंद्र मोदी देंगे 8 हजार दिव्यांगों को उपकरण

-22 जनवरी को होगा प्रोग्राम, ऑन द स्पॉट भी करा सकेंगे जरूरतमंद रजिस्ट्रेशन

-कार्यक्रम स्थल तक दिव्यांगों को प्रशासन ले जाएगा बस से

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बनारस का डीरेका ग्राउंड और 22 जनवरी। जल्द ही विश्व के पटल पर नजर आएगा। जब पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में दिव्यांगों में उपकरण का वितरण करेंगे और एक नया व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाएंगे। इसको लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में शुक्रवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के विकलांग जन सशक्तिकरण विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी अवनीश कुमार अवस्थी ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि यह प्रयास अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा, जिसे गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा।

बांटे जाएंगे सात करोड़ के उपकरण

पीएम नरेंद्र मोदी के 22 जनवरी को संभावित बनारस दौरे को लेकर डीरेका मैदान के साथ अन्य तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिला रायफल क्लब में बैठक करते हुए ज्वाइंट सेक्रेटरी अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि कार्यक्रम में सात करोड़ के बजट से दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, ट्राई साइकिल, लैपटॉप, स्मार्ट केन (छड़ी), व्हीलचेयर, कैलीपर्स, कान की मशीन, कृत्रिम अंग आदि अत्याधुनिक सहायता उपकरण एडिप योजना के तहत वितरित किए जाएंगे। यह उपकरण सभी जरूरतमंद को फ्री दिया जाएगा।

अब तक 8,166 का हुआ रजिस्ट्रेशन

ज्वाइंट सेक्रेटरी ने कहा कि छह माह में जिले के सभी विकास खंड में परीक्षण शिविर के माध्यम से 8166 लोगों को चिन्हित कर रजिस्ट्रेशन कराया गया है। हालांकि छूटे हुए जरूरतमंद का रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम के दिन डीरेका मैदान पर भी होगा। डीएम राजमणि यादव ने कहा कि कार्यक्रम स्थल तक दिव्यांगों को लाने के लिए सभी विकास खंड से बस की व्यवस्था की जाएगी। लाभार्थी को अपने साथ रजिस्ट्रेशन स्लिप और पहचान पत्र लाना होगा। बैठक में सीएमडी एलिमको डीआर सरीन, निदेशक विशाल गगन, सीडीओ विशाख जी, एडीएम सिटी विन्ध्यवासिनी राय समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।