-शनिवार को लगेगा स्पेशल रजिस्ट्रेशन कैंप

-22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी दिव्यांगों को देंगे विशेष उपकरण

-छूटे और बचे दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन के लिए जिला प्रशासन ने लगाया कैंप

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

दिव्यांगों को रजिस्ट्रेशन के बाद उपकरण का लंबा इंतजार नहीं करना होगा। शनिवार को लगने वाले स्पेशल कैंप में उनके रजिस्ट्रेशन के बाद हाथ में पर्ची आने के साथ उपकरण का ऑर्डर भी एलिम्को पहुंच जाएगा। मतलब 22 जनवरी को बनारस आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में इन लोगों को भी विशेष उपकरण मिलेगा। इसके लिए जहां जिला प्रशासन रजिस्ट्रेशन की तैयारी में जुटा है, वहीं एलिम्को के अधिकारी उपकरण की उपलब्धता को लेकर तत्पर हैं। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 22 जनवरी को करीब आठ हजार दिव्यांगों को पीएम नरेंद्र मोदी तोहफा देंगे। हालांकि तोहफा पाने वाले दिव्यांगों की संख्या 16 जनवरी के बाद बढ़ जाएगी।

कैंप में मौजूद रहेंगे अधिकारी

पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम से पहले 16 जनवरी को जिला प्रशासन की ओर से स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। कैंप में विकलांग कल्याण ऑफिस के साथ एलिम्को के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। जो कैंप में आने वाले दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन करने के साथ उनका कैटेगरी वाइज डिवाइड कर लिस्ट बनाएंगे। जिसे कानपुर स्थित एलिम्को भेजा जाएगा। जिससे कि 20 जनवरी तक एक्स्ट्रा उपकरण बनारस आ सके।

दिव्यांगों की पर्ची ही रहेगी एंट्रीकार्ड

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे हैं। दो घंटे 35 मिनट बनारस में रुकने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सिर्फ डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर होने वाले दिव्यांगों के विशेष उपकरण वितरण समारोह में हिस्सा लेंगे। मोदी के कार्यक्रम में एंट्री के लिए दिव्यांगों को कोई एक्स्ट्रा कार्ड न देने के बजाए प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन की पर्ची को ही एंट्रीकार्ड का नाम दिया है। रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाने पर दिव्यांगों को एंट्री मिल जाएगी। जिला विकलांग कल्याण अधिकारी ने बताया कि 2015 के जनवरी और अगस्त माह में लगे कैंप के आधार पर 7766 दिव्यांगों को उपकरण का वितरित किया जाएगा। यह संख्या शनिवार को लगने वाले स्पेशल कैंप के बाद बढ़ जाएगी।

--------

शुरू हुआ मंच बनना

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

22 जनवरी को बनारस आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां तेज हो गई हैं। कार्यक्रम स्थल डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज में जहां पिछले पांच दिन से दिव्यांगों को दिए जाने वाले विशेष उपकरण को असेंबल करने का कार्य चल रहा था, वहीं शुक्रवार को मंच बनाने की तैयारी भी शुरू हो गई। वहीं दिव्यांगों को दिए जाने वाले करीब सभी उपकरण डीएलडब्ल्यू पहुंच चुके हैं। अब सिर्फ रफरटेन की खेप आना बाकी है।

तीन घेरे में होगी सुरक्षा

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर आएंगे। जहां वे आठ हजार दिव्यांगों को विशेष उपकरण वितरित करेंगे। कानपुर से 140 ट्रक से आ रहे सामान को असेंबल किया जा रहा है। वहीं शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से मंच बनाने की जिम्मेदारी दी गई टीम भी डीएलडब्ल्यू पहुंची। टीम मंच को तैयार करने के लिए मापी शुरू कर दी है। मंच के निर्माण से जुड़े हिमांशु सेन ने बताया कि मंच 24 बाई 60 बाई 8 फीट का होगा। मंच पर बैठने वालों की क्षमता दस लोगों की होगी। मंच के पास सुरक्षा के तीन घेरे बनेंगे। मंच बनाने के लिए जरूरी सामान के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।