-शहर के ज्यादातर पंडालों में सप्तमी से शुरु हुआ माता का दर्शन

-मां दुर्गा की कोरोना रुपी असुर का संहार करते हुए लगाई गई प्रतिमा

दुगा पंडाल और मां की प्रतिमा हर साल किसी नये थीम पर बनती है। इस बार मां दुर्गा कोरोना रुपी असुर का संहार कर रही हैं। जी हां सिटी के कई पंडालों में मां अम्बे की ये प्रतिमा स्थापित की गयी है। जिसमें मां दुर्गा को डॉक्टर की तरह दिखाया गया है। साथ ही महिषासुर की जगह कोरोना रुपी राछस बनाया गया है। जिसका वध मां कर रही हैं। शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि से पंडालों में पट खोल दिये गये। कोरोना के चलते पहले दिन पिछले सालों के मुकाबले भीड़ कम रही। हालांकि फिर लोग दर्शन करने पहुंचे।

वारियर्स को पेंटिंग किया डेडिकेट

शहर के अर्दली बाजार में न्यू डी लाइट क्लब की ओर से लगाए गए पंडाल में इस बार मां दुर्गा अपने त्रिशूल से कारोना रुपी राक्षस का वध करते हुए दिख रही हैं। इस पंडाल में सप्तमी तिथि से श्रद्धालुओं को माता के दिव्य स्वरुप का दर्शन कराया जा रहा है। इस बार स्टूडेंट्स की बनाई गई पेंटिंग भी लगाई गई है। जिसमें कोरोना की जंग में योगदान करने वाले कोरोना वारियर्स दिख रहे हैं। समिति के अध्यक्ष मनोज रावत ने बताया कि कोरोना वारियर्स को डेडिकेट करने के लिए पेंटिंग्स लगाई गई है।

सनातन धर्म इंटर कॉलेज परिसर में लगाए गए पंडाल में मां दुर्गा त्रिशूल से दुष्ट राक्षस महिषासुर का वध कर रही हैं। इस पंडाल में सप्तमी से ही मां का दर्शन श्रद्धालुओं को कराया जा रहा है। जिसके चलते शुक्रवार देर रात तक यहां पर भक्तों की बहुत ज्यादा भीड़ रही।

पांडेय हवेली स्थित बनारसी दुर्गोत्सव सम्मिलनी में इस बार मां शारदा दुष्ट राक्षस व स्त्री जाति का सम्मान नहीं करने वाले असुर महिषासुर का अपने त्रिशुल से संहार करती नजर आ रही है। यहां पर मां के विराट स्वरुप को दर्शाया गया है। मां दुर्गा की प्रतिमा के साथ भगवान गणेश, देवी लक्ष्मी सहित कई देवी देवताओं की मूर्तियां भी लगाई गई है।

ड्रैगन पर कर रहीं हैं वार

लायन्स सोसाइटी दुर्गापूजा समिति पांडेयपुर की ओर से लगाए गए पंडाल में इस बार मां जगदम्बा कोरोना के रुप में आए चीनी ड्रैगन के ऊपर अपने त्रिशूल से प्रहार कर रही हैं। इस प्रतिमा में मां जगदम्बा को सभी मानव जाति की कोरोना रुपी ड्रैगन से रक्षा करते हुए दिखाया गया है। माता के स्वरुप का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही ।

फूलों के बीच में मां दुर्गा

प्रभात तरुण संघ की ओर से सोनारपुरा में लगाए गए पंडाल में इस बार मां दुर्गा को पीले फूलों के बीच में स्थापित किया गया है। यहां पर मां दुर्गा मनुष्यों को सताने वाले दुष्ट असुर महिषासुर का मर्दन कर रही हैं। पंडाल में फूलों की बेहतरीन सजावट की गई है। पीटीएस क्लब की ओर से लगे इस पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ देर रात तक लगी रही ।

मास्क के बाद ही एंट्री

कोरोना के चलते इस बार पंडालों में व्यवस्था बदल दी गयी है। जो लोग मास्क लगाए हैं उन्हीं को पंडाल में एंट्री दी जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जा रहा है। प्रसाद देने में भी सावधानी बरती जा रही है। पंडाल के गेट पर ही एंट्री के पहले सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। लोगों को कोरोना के प्रति अवेयर भी किया जा रहा है।

श्रद्धालओं से बातचीत

मैं हर साल नवरात्र पर मां दुर्गा की पूजा व आराधना करती हूं। आज मैने इस पंडाल में मां के अदभुत स्वरुप का दर्शन किया और मां से यह आशीर्वाद मांगा की नारी को इतनी शक्ति प्रदान करे कि वह अपने सम्मान व मर्यादा की रक्षा खुद कर सके।

नंदिता दत्ता, बिजेनस प्रोफेशनल

मैंने पंडाल में मां दुर्गा के विराट स्वरुप का दर्शन किया। मां के दर्शन से मुझे बहुत ही सकारात्मक उर्जा मिली है। माता रानी से यह आशीर्वाद मांगा है कि वह समाज में नारी के प्रति भेदभाव रखने वालों को सद्बुद्वि प्रदान करें ।

सपना भट्टाचार्या, टीचर

माता का दर्शन करके मन को बहुत शांति व प्रसन्नता मिली है। समाज में जिस तरह से नारियों के प्रति लोगों की सोच है उसे बदलने की जरुरत है । मैंने मां से यह आशीर्वाद मांगा है कि वह सदा नारी जाति को शक्ति प्रदान करे।

नवनीता बनर्जी, टीचर