- वाराणसी की झोली में आई देश की दूसरी महामना एक्सप्रेस

- पहली महामना को पीएम ने ढाई साल पहले दिखाया था हरी झंडी

VARANASI

नई दिल्ली से वाराणसी के लिए महामना एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने के बाद अब बनारस से गुजरात के वड़ोदरा के लिए न्यू महामना एक्सप्रेस का ऑपरेशन स्टार्ट होने जा रहा है। ख्फ् जून को पहली बार यह ट्रेन कैंट रेलवे स्टेशन से वड़ोदरा के लिए रवाना होगी। यह वीक में एक दिन संचालित होगी। इसका रूट छिवकी, जबलपुर, इटारसी, भुसावल, जलगांव, सूरत से वड़ोदरा रखा गया है। इस नई ट्रेन का रैक देर रात बाद बनारस पहुंच गया। बता दें कि न्यू महामना एक्सप्रेस का ऑपरेशन स्टार्ट करने के लिए नॉर्दन रेलवे के हेडक्वार्टर बड़ौदा हाउस से वाराणसी जंक्शन के स्टेशन मास्टर ऑफिस को निर्देश प्राप्त हो चुका है। अब टाइम टेबल का इंतजार किया जा रहा है।

होगी दूसरी महामना

यह ट्रेन देश की दूसरी महामना एक्सप्रेस होगी जो पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस की झोली में आई है। वाराणसी-नईदिल्ली वाया लखनऊ के रास्ते पहली महामना एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने लगभग ढाई साल पहले हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद यह दूसरी ट्रेन है जो बनारस से ही संचालित होगी।

शुक्रवार की सुबह होगी रवाना

ट्रेन शुक्रवार सुबह म्:क्भ् बजे रवाना हो जाएगी। जो रविवार सुबह वड़ोदरा पहुंचेगी। इस ट्रेन का नंबर ख्090क् व ख्090ख् निर्धारित किया गया है। वापसी में यह ट्रेन वड़ोदरा से प्रत्येक बुधवार को चलकर गुरुवार की रात क्0:ख्0 बजे बनारस पहुंचेगी। ट्रेन में एक एसी फ‌र्स्ट, दो एसी सेकेंड, आठ शयनयान, चार जनरल, एक पैंट्रीकार व दो गार्ड ब्रेकवान सहित टोटल क्8 कोच होंगे। इस ट्रेन का किराया भी अलग श्रेणी में निर्धारित है।

दोनों में थर्ड एसी कोच नहीं

बनारस से संचालित दोनों महामना एक्सपे्रस में एसी थर्ड कोच नहीं है। जब पहली महामना चली थी तब उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया था कि एक-दो महीने में एसी थर्ड कोचलगा दिए जाएंगे। पर, पैसेंजर्स को अब भी एसी थर्ड कोच का इंतजार है।