- वाराणसी विकास समिति की बैठक में हुआ फैसला बेनियाबाग, भेलपुर पॉवर कारपोरेशन की दीवार, दुर्गाकुंड मंदिर की रेलिंग होगी पीछे

- प्रत्येक वार्ड में तैनात होंगे तीन-तीन स्वच्छता दूत

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बेनियाबाग समेत शहर की तीन सकरी सड़कों पर लगने वाले जाम से जल्द ही निजात मिलेगी। इन सड़कों को चौड़ा करने का काम जल्द शुरू होगा। ये तीन सड़के बेनियाबाग, दुर्गाकुंड रोड और भेलूपुर पॉवर कॉरपोरेशन के बाहर की हैं। ये फैसला गुरुवार को एक काम्प्लेक्स में हुई वाराणसी विकास समिति की बैठक में हुआ है। वहीं शहर की 34 बदहाल सड़कों को डीएम विजय किरन आनंद ने नवम्बर तक हर हाल में दुरुस्त करने का भी वादा किया। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि अब सड़कों के ऊपर सड़कें नहीं बनेंगी बल्कि गलियों के लेबल को ध्यान में रखकर निर्माण होगा।

तेज होगा काम

डीएम वाराणसी विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। समिति के सदस्यों से डीएम ने बेनियाबाग की दीवार पीछे करने में आ रही अड़चन के बारे में जानकारी ली। कहा कि एक सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा। दुर्गाकुंड मंदिर की रेलिंग से यातायात में आ रही दिक्कत पर एनबीसीसी के अफसरों से बात की। एनबीसीसी हृदय योजना के तहत तहत यहां काम कर रहा है। भेलपुर पॉवर कारपोरेशन की दीवार पीछे करने की अड़चन को फोन से बात कर समझा। कहा कि दीवार शीघ्र पीछे करा ली जाएगी। बदहाल सड़कों के बाद ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर सवाल किया। डीएम ने कहा कि सिटी की ट्रैफिक व्यवस्था का पूरा प्लान तैयार हो चुका है। एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय को वाराणसी विकास समिति यातायात नियोजन समिति के संग प्रतिमाह बैठक की अनुमति भी प्रदान की। सदस्यों ने सामनेघाट पुल अप्रोच मार्ग का मामला उठाया। डीएम ने कहा कि इसका निर्माण 16 सितंबर से शुरू हो जाएगा। इसी क्रम में मडुवाडीह रेलवे ओवर ब्रिज के दोनों तरह के पाथवे ठीक कराने के लिए यूपी ब्रिज कॉरपोरेशन के अफसरों को निर्देशित किया।

जल्द होगा सफाई पर काम

गंदगी के सवाल पर डीएम ने कहा कि 65 वार्डो में कूड़ा डोर टू डोर उठ रहा है। एक सप्ताह के अंदर सभी वार्डो में कूड़ा उठने लगेगा। प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन स्वच्छता दूत बनाए जाएंगे। तीन हजार स्मार्ट डस्टबिन रखे जाएंगे। स्वच्छता दूत निगरानी का काम करेंगे। इसके बाद गंदगी फेंकते कोई दिखाई देगा तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। समिति ने नगर निगम प्रेक्षागृह में आडिटोरियम निर्माण की मंशा रखी। जिसपर डीएम ने कहा प्रस्ताव दें। सिगरा स्टेडियम में समिति की ओर से कराए जा रहे कार्य का डीपीआर भी देखा। डीएम ने खराब 34 सड़कों को नवंबर तक हर हाल में दुरुस्त किए जाने का भी वादा किया। बैठक में मुख्य रुप से समिति के उपाध्यक्ष आरसी जैन, सचिदानंद त्रिपाठी, प्रेमजी मिश्र, चंद्रशेखर सिंह, श्याम लाल सिंह, राहुल मेहता, यूआर सिंह, सतीश मिश्र, अंजलि अग्रवाल, प्रियमदा तिवारी, गुलशन कपूर, उमा शंकर पोद्दार, सर्वेश जी अग्रवाल, विजय गुप्ता, अनुप डिडवानिया, प्रदीप अग्रवाल, प्रदीप सिंह, शिवकुमार शुक्ला, राजेंद्र दूबे आदि बैठक में मौजूद रहे।