- शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस गोदौलिया पर नो व्हीकिल जोन बनाने की तैयारी में

-कमिश्नर के पास पेश होगा ट्रैफिक प्लैन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अभी गोदौलिया की ओर भले कोई भी वाहन आसानी से चला जा रहा हो लेकिन आने वाले दिनों में हो सकता है, इस ओर हर किसी को पैदल ही जाना पड़े। क्योंकि पुराने शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने नया ट्रैफिक प्लैन तैयार कर लिया है। इस प्लैन में सबसे बड़ा और चौंकाने वाला फैसला है गोदौलिया को नो व्हीकल जोन के रूप में बदलना। हालांकि अभी इस प्लैन को कमिश्नर की हरी झंडी मिलनी है।

ऑटो, रिक्शे भी होंगे सीमित

नए ट्रैफिक प्लैन के तहत शहर के उन इलाकों को फोकस किया गया है जहां ऑटो, रिक्शों और ई रिक्शों के बढ़ते लोड के कारण जाम बढ़ता जा रहा है। इसमें गोदौलिया, मैदागिन, चौक, बांसफाटक, लक्सा और दशाश्वमेध के इलाके हैं। इन इलाकों में ऑटो और पैडल रिक्शों के आने से हर वक्त जाम की कंडीशन बनी रहती है। यही वजह है कि 17 रूट्स पर ऑटो को बैन करने और रिक्शों को भी इन रूट्स से हटाने की तैयारी भी की गई है। इसके अलावा दो रूट्स गोदौलिया और मैदागिन रूट पर सिर्फ ई रिक्शों को चलाने की तैयारी है। वहीं ऑटो वालों की मनमानी को रोकने के लिए इनकी संख्या भी हर रूट पर निर्धारित करने की तैयारी की गई है ताकि ट्रैफिक को स्मूद बनाया जा सके।

शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ट्रैफिक प्लैन पर काम चल रहा है। जल्द ही कई बदलाव किए जाएंगे और पब्लिक के सहयोग से ट्रैफिक को और बेहतर बनाने का काम होगा।

कमल किशोर, एसपी ट्रैफिक