- शहर में होर्डिग्स और नरेंद्र मोदी का आदमकद कटआउट लगाकर दिया चुनावी रंग

- आलोचना के बाद इशारों में किया सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र

varanasi@inext.co.in

VARANASI

कहने को पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा पूरी तरह से विकास के एजेंडे के रंग में रंगा हुआ था। लेकिन दौरे की तैयारियां और खुद पीएम का भाषण चुनावी शंखनाद था। पीएम के दौरे से पहले शहर की सड़कों पर सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़े होर्डिग लग गए थे। शहर में लगे होर्डिग और पीएम मोदी के कट-आउट साफ़ इशारा कर रहे थे कि यूपी विधानसभा चुनावों की रणभेरी बज चुकी है।

आलोचना के बावजूद पोस्टर

पीएम के दौरे से पहले लगे होर्डिग में पीएम के साथ-साथ अमित शाह और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य की भी तस्वीरें हैं। इन पोस्टरों पर बीच में साफ -साफ लिखा है- सर्जिकल स्ट्राइक विजय दिवस के बाद माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का पहले वाराणसी आगमन पर हार्दिक स्वागत है। बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ऐसे पोस्टरों की वजह से बीजेपी की देशभर में आलोचना हुई थी। इसके बाद खुद पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को स्ट्राइक मुद्दे पर 'चेस्ट-थम्पिंग' न करने की सलाह दी थी।

साउथ इंडियन स्टाइल कट-आउट

पीएम के आने के एक दिन पहले से ही पूरे शहर में पीएम मोदी के आदम कद कट-आउट लग चुके थे। ऐसा वाराणसी में पहली बार हुआ जब किसी नेता के लिए पूरे शहर में इतने कटआउट लगाए गए हों। अब तक कटआउट की परंपरा केवल साउथ इंडियन स्टेट्स में ही देखने को मिलती है।

सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद विरोधियों के निशाने पर आए पीएम मोदी ने वाराणसी आकर सर्जिकल स्ट्राइक का सीधे जिक्त्र नहीं किया। उन्होंने काशीवासियों के छोटी दिवाली मनाने की बात के जरिए सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए काशी का आभार व्यक्त किया। बता दें कि विपक्षियों का आरोप है कि यूपी में विधान सभा चुनावों में राष्ट्र प्रेम के बहाने बीजेपी सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे को भुनाने में लगी है।

बीजेपी निकाल रही परिवर्तन यात्रा

सोमवार को पीएम मोदी का महोबा और वाराणसी दौरा बीजेपी के उस परिवर्तन यात्रा का ही हिस्सा है। बीजेपी इस बार इसे मिशन ख्म्भ् प्लस के नाम से कर रही है। इसकी शुरुआत औपचारिक रूप से पांच नवंबर से पूरे यूपी में होगी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ आठ रैलियां करेंगे।