-व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनना तय, आठ हजार नहीं बल्कि इससे कहीं अधिक दिव्यांगों को मिलेगी मदद

-16 जनवरी को लगेगा स्पेशल कैंप, सभी को उपकरण देने को एलिम्को भी तैयार

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पीएम का तोहफा सभी दिव्यांगों को मिलेगा। जिन्होंने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे भी 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी से तोहफा लेंगे। इसके लिए 16 जनवरी को स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। अब तक पीएम से तोहफा लेने वालों की संख्या आठ हजार के पार पहुंच चुकी है। जबकि कैंप के बाद यह संख्या नौ हजार के करीब पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में विश्व रिकॉर्ड बनना तय है। केंद्र सरकार और एलिम्को ने इसके लिए गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दावेदारी कर दी है।

अब तक पहुंचे 112 ट्रक

22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर दिव्यांगों को उपकरण बांटेंगे। इसके लिए एलिम्को कानपुर से 140 ट्रक सामान आना है। बुधवार तक 112 ट्रक से सामान डीएलडब्ल्यू पहुंच चुका है। डीएलडब्ल्यू पहुंचे उपकरण को तेजी से असेंबल करने का कार्य चल रहा है। कानपुर से आए उपकरण में सबसे अधिक संख्या ट्राई साइकिल की है। एलिम्को के पीआरओ ने कहा कि सभी दिव्यांगों को 22 जनवरी को उपकरण दिया जाएगा। 16 जनवरी को रजिस्ट्रेशन के बाद 17 जनवरी को उनकी कैटेगरी फाइनल कर ली जाएगी। इन एक्स्ट्रा रजिस्ट्रेशन के आधार पर एक्स्ट्रा उपकरण भी 22 जनवरी के पहले डीएलडब्ल्यू आ जाएगा।

पर्ची हो तो न आए कैंप में

जिला विकलांग जन कल्याण अधिकारी ने बताया कि 16 जनवरी को कैंप लगाया जाएगा। जहां कृत्रिम अंग/विशेष उपकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। कैंप में उन दिव्यांगों को आने की जरूरत नहीं है, जिन्होंने जनवरी और अगस्त माह में ब्लॉक पर लगे कैंप में रजिस्ट्रेशन कराया है। उस कैंप में सभी दिव्यांगों को एक पर्ची दी गई थी। जिसके पास पर्ची है, उसे 16 जनवरी को लगने वाले कैंप में आने की जरूरत नहीं है। वे पर्ची लेकर सीधे 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल हो। कैंप में रजिस्ट्रेशन कराने वाले दिव्यांग साथ में विकलांग सर्टिफिकेट, आय सर्टिफिकेट और एड्रेस सर्टिफिकेट जरूर लाएं।

वर्जन-

22 जनवरी को होने वाले पीएम के प्रोग्राम में सभी को जरूरी उपकरण दिए जाएंगे। अब तक 7,766 का रजिस्ट्रेशन हुआ है। 16 जनवरी को होने वाले रजिस्टर्ड दिव्यांगों को भी 22 जनवरी को ही उपकरण बांटे जाएंगे। इसके लिए एलिम्को तैयार है। एक्स्ट्रा रजिस्ट्रेशन के बाद एक्स्ट्रा उपकरण 22 जनवरी के पहले डीएलडब्ल्यू पहुंच जाएगा।

सुमित तिवारी, पीआरओ, एलिम्को (पर्सनल/एडमिनिस्ट्रेशन)

22 जनवरी को दिव्यांगों को उपकरण दिया जाएगा। जो जरूरतमंद रजिस्ट्रेशन से बच गए हैं, उनके लिए 16 जनवरी को डीएलडब्ल्यू में स्पेशल कैंप लगाया जा रहा है। कैंप में जरूरी डॉक्यूमेंट लेकर दिव्यांग पहुंचे। जिनका पहले रजिस्ट्रेशन हो चुका है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है।

रणजीत सिंह, जिला विकलांग जन कल्याण अधिकारी