-प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विद्यापीठ ने स्टार्ट की इंक्वायरी

- छात्राओं के बयान दर्ज, अधिक फीस लेने का लगाया आरोप

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से एफिलिएटेड कई सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में फीस के नाम पर स्टूडेंट्स से मनमानी वसूली की जा रही है। छात्रों ने इसकी कम्प्लेन प्रधानमंत्री कार्यालय से भी की है। पीएमओ के निर्देश पर विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने इसकी जांच भी शुरु कर दी है। इस क्रम में बुधवार को छात्राओं का बयान लिया गया है।

आधे से अधिक फीस का मामला

काशी विद्यापीठ से एफिलिएटेड चांदपुर स्थित एक महिला महाविद्यालयों का आरोप है कि पीजी होम सांइस में भ्फ्,ख्00 फीस ली गयी है। जबकि यूनिवर्सिटी द्वारा सेमेस्टर एग्जाम के लिए आधे से कम फीस निर्धारित की गई है। ख्8 अक्टूबर सन् ख्0क्भ् में छात्राओं ने इसकी कम्प्लेन प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय से भी की थी। छात्रों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय, नई दिल्ली ने विद्यापीठ को इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया है। पीएमओ के निर्देश पर विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने जांच की जिम्मेदारी डिप्टी रजिस्ट्रार शेष नाथ पांडेय को सौंपी है। उन्होंने इसकी जांच भी शुरू कर दी है।

दो किस्तों में जमा करने की छूट

पीजी लेवल के सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में ब्ब्000 रुपये फीस लिए जाते हैं। यही नहीं छात्राओं को दो किश्तों में फीस जमा करने की छूट है। कॉलेज मैनेजमेंट ने अपने जवाब में कहा है कि ड्रेस लागू किया गया है। कुछ छात्राएं इसका पालन नहीं कर रहीं थी। उन्हें डांटा था। इससे क्षुब्ध होकर उन्होंने कॉलेज छोड़ने के बाद अवैध वसूली का आरोप लगाया है। बहरहाल इस मामले की जांच जारी है।