-शहर में hi-fi policing के लिए शुरू हुआ काम

-बनारस की पुलिस को डायल 100 सेवा से जोड़ने के लिए हर इलाके की जा रही है mapping

-पुलिस वाले कुछ घरों व दुकानों पर पहुंचकर लोगों से जुटा रहे हैं जानकारी

VARANASI

अगर आपके घर या दुकान पर कोई पुलिस वाला आकर आपसे आपके बारे में पर्सनल जानकारी पूछे या फिर दुकान या मकान की फोटो करे तो परेशान न हों बल्कि उसकी मदद करें क्योंकि ये कवायद सिटी में हाई-फाई होने वाली पुलिसिंग के लिए शुरू की गई है। इससे पुलिस को आपकी सुरक्षा करने में भी बड़ी मदद मिलेगी। दरअसल प्रदेश भर में पुलिस विभाग को सेंट्रली डॉयल क्00 सेवा से जोड़ने के लिए बनारस में भी इस सेवा को लांच करने की जोर शोर से तैयारी चल रही है। इसके तहत शहर की मैपिंग का काम चालू है। इस मैपिंग के जरिए शहर को जीपीएस से जोड़ने के लिए पुलिस हर इलाके में लोगों से डिटेल जुटा रही है ताकि किसी घटना के होने पर बस एक क्लिक में वहां तक पहुंचा जा सके जहां वारदात हुई है।

आने वाली हैं गाडि़यां

डॉयल क्00 सेवा के तहत बनारस को फ्म् हाई-फाई संसाधनों से लैस फोर व्हीलर्स मिल चुके हैं। बनारस आने वाली इन गाडि़यों में फ्0 इनोवा और छह बोलेरो शामिल हैं और ये जीपीएस संग आधुनिक वेपंस से लैस होंगी। इन्हें घटना के बाद निर्धारित वक्त में मौका-ए-वारदात पर पहुंचना होगा। इस बारे में एसएसपी आकाश कुलहरि का कहना है कि ये सुविधा जल्द शुरू होनी है। इसकी तैयारी चल रही है। मैपिंग का काम लगभग पूरा भी हो चुका है। रूरल एरिया में पुलिस लोगों से डिटेल जुटा रही है। इस काम के पूरा होने के बाद किसी भी वारदात के होने पर स्पॉट के आसपास की लोकेशन ट्रेस करने के लिए डिजिटल मैपिंग का वर्क चल रहा है।

जरूरी है सावधानी

चूंकि इन दिनों पुलिस के नाम पर भी लूट, उचक्कागिरी की घटनाएं हो रही हैं जिससे लोग सहमे हुए हैं। इसलिए पुलिस के घर पहुंचने पर उसकी मदद के लिए आगे आने में लोग परहेज करेंगे। ऐसे में आला अधिकारियों का कहना है कि पुलिस वालों के घर पहुंचने पर सिर्फ पुलिस बताने पर भी न मानें। वर्दी संग उनका आईकार्ड भी देख लें। और जरूरी हो तो डिटेल घर के बाहर आकर दें ताकि डर की कोई बात ही न जाये।