पावर कॉरपोरेशन 31 जुलाई तक शहर को देगा 24 घंटे बिजली

व्यवस्था की कमी दे रही है दावे को चुनौती

VARANASI: बनारस वालों के लिए यह खबर खास है। जी हां, यूपी पावर कॉरपोरेशन ने एक बार फिर से फ्क् जुलाई तक के लिए बनारस को कटौती मुक्त कर दिया है। हर महीने बनाये जाने वाले शेड्यूल के तहत बनारस को ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई उपलब्ध करायी जायेगी। खास यह कि बीते महीने में भी पावर कॉरपोरेशन शहर को ख्ब् घंटे बिजली की उपलब्ध करा रहा था पर हकीकत में बिजली क्म् से ख्0 घंटे तक की उपलब्ध रहती थी।

ख्ब् घंटे का दावा हवा-हवाई

इन दिनों शहर की बिजली व्यवस्था में सबसे बड़ा रोड़ा लोकल फाल्ट हैं। जर्जर हो चुका डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम शहर के अलग-अलग इलाकों में बिजली सप्लाई को बाधित कर रहा है। कभी पावर ट्रांसफॉर्मर ओवर हीट होने लग जा रहे हैं तो कहीं ख्ब् घंटे बिजली की उपलब्धता के चलते डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर में आग लग जा रही है। इसके अलावा केबल जलने, इन्सुलेटर के पंचर हो जाने, जर्जर तार टूटने और ट्रिपिंग आदि की समस्या से भी बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है। अभी पिछले दिनों पाण्डेयपुर सबस्टेशन के पैनल में आग लगने और दौलतपुर को करंट लाने वाले केबल का इन्सुलेटर जल जाने के चलते इलाके के लोगों ने घंटो का बिजली का संकट झेला। बिजली न मिलने के चलते पेयजल की समस्या ने लोगों को अधिक परेशान किया।

ट्रॉली ट्रांसफॉर्मर दे रहे सहारा

शहर में ट्रांसफॉर्मर जलने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर ट्राली ट्रांसफॉर्मर लगाये जा रहे हैं लेकिन सभी छह खंडों में मिलाकर डेढ़ दर्जन के करीब ही ट्राली ट्रांसफॉर्मर है। दूसरे पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के वर्कशॉप अपनी क्षमता से अधिक काम करने के बावजूद ट्रांसफॉर्मर उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। जिसका खामियाजा बनारस के लोगों को झेलना पड़ रहा है।

वाराणसी शहर को फ्क् जुलाई तक ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई देने की व्यवस्था की गयी है। पर्यटन और धर्म की नगरी होने के नाते हम पहले से भी इस शहर को ख्ब् घंटे बिजली दे रहे हैं।

एपी मिश्रा, एमडी यूपी पावर कॉरपोरेशन