- पावर सप्लाई को बेहतर बनाने के लिए लगाये गए हैं आठ नये सबस्टेशन

- पहले 32 थी संख्या, आठ और बढ़ने से 40 सबस्टेशन से होगी बिजली सप्लाई

VARANASI

बिना किसी रुकावट के पावर सप्लाई के लिए सिस्टम में लगातार सुधार की प्रक्रिया जारी है। आईपीडीएस एवं आर-एपीडीआरपी योजना के तहत शहरी विद्युत सिस्टम को अपग्रेड करने की दिशा में काम अंतिम दौर में है। वहीं सब स्टेशन की संख्या बढ़ाकर फ्ख् से ब्0 कर दी गयी है। विद्युत विभाग के बेड़े में शामिल नये 8 ट्रांसफॉर्मर टेस्टिंग प्रॉसेज पर हैं। उम्मीद है कि सितम्बर से सिस्टम पूरी तरह अपग्रेड हो जाएगा। तब अक्टूबर से शहरी क्षेत्र के कंज्यूमर्स को भरपूर बिजली मिलने लगेगी।

कम होगा लोड

नये सबस्टेशन शुरु होने से लोड कम हो जाएगा। वर्किंग कंडीशन में अभी तक शहर में मौजूद फ्ख् पावर सबस्टेशन पर दबाव रहता है। नये पावर सबस्टेशन अपग्रेड होने से यह समस्या दूर हो जाएगी। भेलूपुर सबस्टेशन से अभी फिलहाल वितरण सब स्टेशन भेलूपुर, शंकुलधारा व गोदौलिया को बिजली दी जा रही है। इसी तरह और भी हैं जिनसे दूसरे इलाकों को सप्लाई दी जाती है। इनके लग जाने से शहर में पावर ट्रिपिंग की प्रॉबल्म काफी हद तक दूर हो जाएगी। इसके अलावा डिमांड के हिसाब से उपलब्ध बिजली के लास का परसेंटेज भी घट जाएगा। अभी तक शहर में भ्00-भ्ख्भ् मेगावाट बिजली की डिमांड है, लेकिन लीकेज प्वॉइंट होने के कारण शहर को मात्र ब्भ्0 - ब्7भ् मेगावाट बिजली की सप्लाई हो रही है।

यहां लगे हैं नये सबस्टेशन

न्यू दौलतपुर, नया बड़ालालपुर, अमराखैरा, लोहता भट्टी, टेंगरापुरामोड , उदयपुर, गोइठहां और डाफी के अलावा कज्जाकपुरा और चौक में आईपीडीएस के दो सब स्टेशन बनाये गये हैं।

हाईलाइटर

- फ्.07 लाख कंज्यूमर्स

- 90 हजार और कंज्यूमर्स हुए कवर

- भ्00-भ्ख्भ् मेगावाट बिजली की डिमांड

- ब्भ्0 - ब्7भ् मेगावाट बिजली की सप्लाई

- क्0ख्0 मेगावाट सप्लाई की कैपिसिटी बढ़ेगी

आफिसियल वर्जन

नये सबस्टेशन टेस्टिंग प्रासेस में हैं। इनसे सितम्बर के अन्त तक सप्लाई शुरु हो जाएगी।

राकेश सिन्हा, पीआरओ पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम