-यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट एग्जाम का प्रैक्टिकल एग्जाम का आज से हो रहा है शुरू, परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर अभी भी मंथन जारी

-62 एग्जाम सेंटर्स का अधर में लटका है मामला, डीआईओएस दावा समय पर पूरा होगा प्रैक्टिकल एग्जाम

VARANASI

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का प्रैक्टिकल एग्जाम ख्क् दिसंबर से शुरू हो रहा है। लेकिन अभी तक डिस्ट्रिक्ट में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नहीं हो सका है। म्ख् एग्जाम सेंटर का मामला अधर में ही लटका हुआ है। मंडलीय समिति ने इस मामले पर मीटिंग भी बुलाई लेकिन मामला सुलझा नहीं और फिर जांच के लिए दूसरी डेट मुकर्रर कर दी गई। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम तय डेट के अंदर भी पूरा करा पाना इम्पॉसिबल है। हालांकि डीआईओएस ऑफिस का दावा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम में देर नहीं होने दिया जाएगा। रविवार को भी डीआईओएस ऑफिस में कर्मचारी प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर तैयारियों में जुटे रहे।

आठ जनवरी तक है प्रैक्टिकल एग्जाम

डीआईओएस ऑफिस की माने तो ख्क् दिसंबर से आठ जनवरी के बीच आयोजित प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर सभी स्कूल्स को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर चुके हैं, रही बात केंद्रों के निर्धारण की तो मंडलीय समिति ने ख्ख् दिसंबर को दोबारा मीटिंग बुलाई है। केंद्रों की जांच के लिए एसडीएम व शिक्षाधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट बनाई है जो मीटिंग में सौंपेगे।

क्8 फरवरी से शुरू है बोर्ड एग्जाम

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट एग्जाम में लगभग डेढ़ लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इसमें हाईस्कूल के लगभग 70 हजार और इंटरमीडिएट के म्0 हजार परीक्षार्थी शामिल है। बोर्ड एग्जाम के लिए जनपद में ख्0क् एग्जाम सेंटर बनाये गये हैं। जबकि लास्ट ईयर ख्0फ् एग्जाम सेंटर बनाये गये थे। परीक्षाथिर्यों के सापेक्ष इस साल परीक्षा केंद्रों की कमी और होम सेंटर की डिमांड को लेकर गत दिनों स्ववित्तपोषित स्कूलों की छात्राओं ने सूबे के कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव का काफिला रोककर विरोध प्रदर्शन किया था।

प्रैक्टिकल एग्जाम में लेटलतीफी नहीं होगी। सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि वह तय समय के अंदर प्रैक्टिकल एग्जाम पूरा कराये। वहीं परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर मंडलीय समिति ख्ख् को मीटिंग करके अंतिम मुहर लगाएगी।

अवध किशोर सिंह

डीआईओएस