-सिटी के पोस्ट ऑफिसेज में बरती जा रही है लापरवाही, मनी ऑर्डर में पुराने नोट देने का मामला

-कैश नहीं होने का डाककर्मी बना रहे बहाना, दस लाख से अधिक मनी ऑर्डर पड़ा है डंप

केस-वन

भदैनी के एसके अग्रवाल का मनीऑर्डर दस दिन पहले पोस्ट ऑफिस में आया हुआ है लेकिन डाकिया नये नोट नहीं होने का हवाला देते हुए पुराना नोट थमाने पर अमादा रहा। पोस्ट ऑफिस पहुंचे तो वहां भी नये नोट देने से इनकार कर दिया गया।

केस-टू

कबीरचौरा की सुहासिनी देवी का मनीऑर्डर नौ दिन पूर्व पोस्ट ऑफिस में आया हुआ है लेकिन चाहते हुए भी वह मनी ऑर्डर नहीं निकाल पा रही हैं। उनकी मानें तो डाककर्मी कैश नहीं होने का हवाला देते हुए तत्काल मनीऑर्डर कैश कराने पर पुराने नोट देने की सलाह दे रहे हैं।

VARANASI

यह केसेज तो महज एक बानगी भर है सिटी के पोस्ट ऑफिसेज में आए लगभग दस लाख से अधिक मनीऑर्डर डंप पडे़ हुए हैं, चाहते हुये भी कस्टमर्स अपना मनीऑर्डर नहीं कैश करा पा रहे हैं। एक सप्ताह या पंद्रह दिन पहले आए मनीऑर्डर को लेकर पोस्ट ऑफिस में कोई हलचल नहीं हो रही है। जिनका मनीऑर्डर आया हुआ है वे पोस्ट ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें यह कहकर लौटाया जा रहा है कि अभी नये नोट नहीं है यदि पुराना नोट लेना है तो लेकर जाइये। ऐसे में बिन मनीऑर्डर लोग बैरंग लौट रहे हैं।

भीड़ से मिले फुर्सत तब तो दें ध्यान

शहर के अधिकतर पोस्ट ऑफिस में सुबह से ही लोगों की लंबी-लंबी लाइन लग रही है। ऐसे में मनीऑर्डर रिसीव करने वालों को मौका भी नहीं मिल पा रहा है। वहीं पोस्ट ऑफिस में काउंटर संभालने वाले कर्मी भीड़ अधिक होने का हवाला देते हुए उन्हें बैरंग लौटा रहे हैं। यदि कोई कस्टमर फोर्स भी कर रहा है तो उसे मनीऑर्डर कैश कराने पर पुराने नोट थमा रहे हैं। इससे लेकर आए दिन पोस्ट ऑफिस में किचकिच हो रही है।

पोस्टमैन मनी ऑर्डर में पुराने नोट थमा रहा था। बहुत कहासुनी के बाद आखिरकार पोस्ट ऑफिस से मनीऑर्डर कैश कराना पड़ा।

ब्रह्ममानंद गिरी, जंगमबाड़ी

मनीऑर्डर में नये नोट ही देने का प्रावधान है। पुराने नोट डाकघर से देने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। यदि कोई कर्मी ऐसा कर रहा है तो फिर बहुत गलत है। कम्पलेन मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरी शंकर

डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर पश्चिमी मंडल

कैंट

कैश चेंज व डिपॉजिट कराने का क्रम डाक घर में लगातार बना हुआ है। कुछ दिन तक कैश की किल्लत थी लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। सभी का नोट एक्सचेंज कराया जा रहा है। मनीऑर्डर में नये नोट ही दिये जाएंगे।

सत्यदेव त्रिपाठी

पोस्ट मास्टर,

प्रधान डाकघर पूर्वी मंडल विशेश्वरगंज

डाक घरों में बंटा डेढ़ करोड़ कैश

डाक घरों में कैश की किल्लत को देखते हुए एसबीआई ने शहर के डाक विभाग को डेढ़ करोड़ रुपये कैश भेजा है। बुधवार को शहर के सभी पोस्ट ऑफिसेज में उपभोक्ताओं को कैश बांटा गया। प्रधान डाकघर पूर्वी मंडल विशेश्वरगंज व प्रधान डाकघर पश्चिमी मंडल कैंट से संबंधित सभी पोस्ट ऑफिस में नोट एक्सचेंज व कैश डिपॉजिट कराने वालों की उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डाक कर्मियों के अलावा पुलिस फोर्स की व्यवस्था चौकस रही। बंगाली टोला, भेलूपुर, नीचीबाग, मदनपुरा, सोनारपुरा आदि डाक घर में सुबह से शाम तक लोगों की कतारें लगी रहीं।