-शराब ठेकों को बंद करने के लिए दूसरे दिन भी सड़कों पर उतरी महिला ब्रिगेड, आधा दर्जन से ज्यादा जगहों पर बोला धावा

-लहरतारा में शराब ठेका बंद कराने के लिए रोड किया जाम, घंटों स्कूली बसें, गाडि़यां फंसी

VARANASI

शराब ठेकों को बंद करने की मांग तूल पकड़ती जा रही है। बुधवार को कई इलाकों में महिलाओं ने सड़क पर उतरकर ठेकों पर खूब हंगामा किया। वहीं गुरुवार की सुबह में भी मंडुवाडीह, महमूरगंज, सुन्दरपुर और रोहनिया में महिलाओं ने ठेकों पर हल्ला बोला। हालात ये हुए कि महिलाओं को देखते ही ठेकों पर मौजूद कर्मचारी भाग निकले। दुकानें बंद कराने के बाद महिलाएं दूसरी तरफ बढ़ गई। वहीं शाम को लहरतारा में भी शराब ठेके के विरोध में महिलाओं संग स्थानीय लोग सड़क पर उतर आये और चक्काजाम कर जमकर प्रदर्शन किया। महिलाओं का आरोप था कि शराब उनके घरों को बर्बाद कर रही है। योगी जी बूचड़खाना बंद करायें और हम मयखाने पर ताला लगायेंगे।

चोरी से बेचने का आरोप

मंडुवाडीह स्थित शिवदासपुर में देशी शराब की दुकानों पर दर्जनों महिलाओं ने लाठी डंडा लेकर सुबह ही धावा बोल दिया। हाथों में झाड़ू, डंडे लेकर पहुंची महिलाओं का आरोप था कि ठेका बंद होने के बाद भी सेल्समैन चोरी से शराब बेचता है। साथ ही ठेके के ठीक सामने कान्वेंट स्कूल और कुछ दूरी पर मंदिर भी है इसके बावजूद ठेके को प्रशासन व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से चौबीसों घंटे संचालित किया जा रहा है। दुकान बंद कराने के बाद महिलाओं ने इसे स्थाई रूप से बंद किए जाने की मांग शुरू कर दी और वहां तोड़फोड़ की। भीड़ का गुस्सा कम नहीं हुआ तो उन्होंने वहां करीब दो घंटे तक चक्का जाम भी किया। जिसे पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद खुलवाया। इसके बाद महिलाओं का हुजूम चांदपुर पहुंचा। यहां एक नए देशी शराब की दूकान को खोलने की सूचना पर पहुंची महिलाओं ने खूब हंगामा किया। महमूरगंज समेत कई दूसरे इलाकों में भी शराब ठेकों को बंद कराने की मांग को लेकर महिलाओं ने बवाल किया। लहतारा में चक्काजाम किए जाने के बाद पुलिस को रश हॉवर में जाम खुलवाने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

क्या इसकी आड़ में लूट भी?

शराब की दुकानों को लेकर हो रहे विरोध के बीच कई अराजक तत्वों की भी इसमे एंट्री सेल्समैन और शराब ठेकों के मालिकों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। कई दुकानदार आरोप लगा रहे हैं कि विरोध की आड़ में भीड़ में शामिल कई लोग शराब की बोतलें और रुपये भी लूट ले रहे हैं। ऐसी घटना रोहनिया के कादीपुर में घटी। यहां सेल्समैन ने आरोप लगाया कि विरोध करने वाली महिलाओं संग आये लोगों ने कई बोतल शराब और क्8 हजार रुपये लूट लिए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।