-पांच अक्टूबर को प्रतिकार यात्रा के दौरान हुए बवाल के बाद पुलिस ने किया था चिन्हित

-तभी से थे फरार, हाईकोर्ट की ओर से दिया गया आदेश

VARANASI

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान गोदौलिया चौराहे पर संतों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में पांच अक्टूबर को निकली प्रतिकार यात्रा के बीच हुए बवाल में नामजद कई आरोपियों में से फरार चल रहे छह आरोपियों की गिरफ्तारी पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इनमें केन्द्रीय पूजा समिति के अध्यक्ष तिलकराज मिश्रा के अलावा पांच अन्य नाम शामिल हैं। इस बाबत शुक्रवार को चार आरोपियों की ओर से अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (छठवां) अंकुर शर्मा की अदालत में हाईकोर्ट के आदेश की प्रति दाखिल की गई जबकि दो अन्य आरोपियों की ओर से कोर्ट में कोई प्रति दाखिल नहीं की गई है।

सशर्त लगाई है रोक

तिलकराज मिश्रा, संजय मुखर्जी, संजय सिंह, डब्लू राय उर्फ पंकज सिंह, अमर कुमार बोस तथा असित कुमार दास ने प्रतिकार यात्रा बवाल में नामजद होने के बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट की शरण ली थी। हाईकोर्ट ने इन आरोपियों की गिरफ्तारी पर रोक तो लगा दी है लेकिन इसके एवज में शर्त भी रखी है। कोर्ट ने ये कहा है कि आरोपी पुलिस की ओर से की जा रही मामले की विवेचना में पूरा सहयोग करेंगे और जब भी पुलिस इनको तलब करेगी तो उन्हें उपस्थित होना पड़ेगा। शुक्रवार को हाईकोर्ट के आदेश की प्रति चार आरोपियों संजय सिंह, डब्लू राय, अमर कुमार बोस व असित कुमार दास की ओर से डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दाखिल कर अपील की गई कि आदेश का अनुपालन कराने के लिए विवेचक को निर्देशित करना न्यायोचित होगा। इस पर अदालत ने आदेश की प्रति को विवेचक को भेजने का निर्देश दिया।

जेल में बंद तीन की बेल मंजूर

प्रतिकार यात्रा बवाल मामले में शुक्रवार को अदालत ने जेल में बंद तीन अन्य आरोपियों की जमानत मंजूर कर ली। जिला जज प्रेम प्रकाश तिवारी की कोर्ट ने आरोपी अजय सिंह, संजय शर्मा व शिवशंकर यादव की जमानत अर्जी को मंजूर करते हुए इन सभी को रिहा करने का आदेश दिया है। बता दें कि गोदौलिया पर प्रतिकार यात्रा बवाल में पुलिस ने कुल क्0म् लोगों को नामजद किया था। जिसमें स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद समेत कांग्रेस विधायक अजय राय भी शामिल हैं। पुलिस की ओर से इस मामले में विधायक समेत चार पर रासुका की कार्रवाई भी की जा चुकी है जबकि स्वामी अविमुक्तश्वरानंद समेत क्ब् अन्य लोगों के खिलाफ एनबीडब्ल्यू जारी कराने की कवायद की जा रही है।