-मानिकपुर व भूजना के मध्य लगेगा 20 क्यूसेक छमता वाला लिफ्ट कैनाल

-जिपं चुनाव के समय पंप कैनाल बनवाने का विधायक ने किया था वादा

चंदौली : किसानों की ¨सचाई दु‌र्व्यवस्था को देखते हुए बरहनी विकास खंड के सेक्टर नंबर 4 की जिला पंचायत सदस्य मीना सिंह (गुडि़या) ने अपने चुनाव के दौरान जनता से पंप कैनाल बनवाने का वादा किया था। इसके मद्देनजर सैयदराजा विधायक के प्रयास से क्षेत्र के मानिकपुर व भूजना के मध्य में कर्मनाशा नदी के तट पर लगने वाले 20 क्यूसेक छमता वाले लिफ्ट कैनाल के शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर हैं। 17 जनवरी की सुबह 11.30 बजे विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू इसका शिलान्यास करेंगे।

सिंचाई की समस्या होगी दूर

बताते चलें कि इस पंप कैनाल के बनने से सिधना बेलवानी, मुहम्मदपुर, तेजोपुर मानिकपुर, भूजना टडि़या सहित कई गांव के किसान लाभान्वित होंगे जिनकी लगभग 750 हेक्टेयर उपजाऊ भूमि होगी ¨सचित होगी। विधायक ने बताया की विधानसभा के दक्षिणी छोर के किसानो को वर्षो से ¨सचाई में काफी समस्या आती रही है। इससे उनके खून पसीने से उगाई गयी फसलें पानी के अभाव में बर्बाद हो जाती रही हैं जिसे देखते हुए उक्त नदी पर पंप कैनाल लगाया जा रहा है।

20 करोड़ होगा खर्च

विभागीय सूत्रों की मानें तो लगभग 20 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पंप कैनाल से लगभग 750 हजार हेक्टेयर उपजाऊ भूमि ¨सचित होगी। यहां 20 क्यूसेक के पंप व 250 एचपी की मोटर लगाये जाएंगे ताकि किसानों को भरपूर पानी उपलब्ध कराया जा सके। कार्यदायी संस्था लघुडाल नहर खंड के अधिकारियों के अनुसार इस परियोजना का निर्माण कार्य मार्च तक पूरा करा लिया जाएगा। डीएम सुरेंद्र विक्रम के अनुसार इस पंप कैनाल के लिए विधायक ने 50 लाख की धनराशि अपनी निधि से दिया है।