-छठ के बाद वापस लौटने में नहीं होगी दिक्कत, भारतीय रेल ने शुरू की पूजा स्पेशल ट्रेंस

वैसे तो छठ पर किसी तरह लोग दूसरे शहरों से छठ पूजा में शामिल होने के लिए घर आ गये। अब उनके सामने वापस जाने की परेशानी है। क्योंकि सभी ट्रेंस फुल हैं तो बस सहित अन्य साधन भी मिलना मुश्किल है। ऐसे में रेलवे की पूजा स्पेशल ट्रेन लोगों को राहत देगी। जी हां देव दीपावली और छठ पूजा पर अपने घरों पर पर्व मनाने की चाह रखने वाले यात्रियों को राहत देने के लिए उत्तर रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेंस शुरू की है। दिल्ली से अलग-अलग स्टेशनों से बनारस, बिहार व पूर्वाचल के लिए ये अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के वाराणसी, लखनऊ सहित कई और प्रमुख स्टेशनों के लिए भी विशेष रेलगाडि़यों की संख्या में वृद्धि की गई है।

छठ पर चल रही भीड़

बता दें कि दिवाली के बाद छठ पूजा के मौके पर भारी तादाद में दिल्ली से बनारस समेत अन्य जिलों के अलावा बिहार प्रांतों के लोग अपने घर आये हुए हैं। खासकर बिहार और पूर्वी यूपी के लोग छठ पूजा के लिए काफी संख्या में जाते हैं, जिसके कारण ट्रेनों में बहुत ज्यादा भीड़भाड़ हो जाती है। इसी के मद्देनजर, रेलवे ने हर साल की तरह अतिरिक्त ट्रेनें चला रहा है।

दिल्ली से बनारस की राह आसान

दिल्ली से बनारस के लिए तीन से चार एक्ट्रा पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इसमें पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी, दूसरी वाराणसी से नई दिल्ली। जबकि आनंद विहार से बनारस और बनारस से आनंद विहार है। इसके अलावा आनंद विहार से इलाहाबाद के लिए सुविधा ट्रेन चलाई जा रही है।

ये है ट्रेन का शेड्यूल

नई दिल्ली-वाराणसी स्पेशल (04202)

यह साप्ताहिक ट्रेन है जिसकी शुरूआत 19 अक्टूबर को नई दिल्ली से हुई है। यहां शाम 3.30 बजे चलकर अगले दिन सुबह सात बजे वाराणसी पहुंचेगी। इसके अगले दिन यह ट्रेन वाराणसी से सुबह 9.50 बजे खुलेगी और रात 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

आनंद विहार टर्मिनल-वाराणसी स्पेशल

यह साप्ताहिक रेलगाड़ी जिसकी शुरुआत 8 अक्टूबर को हुई है। यहां से यह ट्रेन रात 12.30 बजे आनंद विहार से खुलेगी और अगले दिन शाम 4.45 बजे वाराणसी पहुंचेगी। इसके अगले दिन यह ट्रेन रात 10.45 बजे वाराणसी से खुलेगी और अपराह्न एक बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

इलाहाबाद-आनंद विहार टर्मिनल सुविधा स्पेशल

यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन 28 एवं 30 अक्टूबर को शाम 7 बजे इलाहाबाद से चलाई गयी है। जो अगले दिन सुबह 5.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। इसके अगले दिन यह ट्रेन सुबह 7.50 बजे आनंद विहार से खुलेगी और शाम 5 बजे इलाहाबाद पहुंचेगी।