दीपावली व छठ पर सभी ट्रेनें फुल, स्पेशल ट्रेंस में भी सीट नहीं

VARANASI

दीपावली व छठ पूजा के पहले ही ट्रेंस फुल हो गयी हैं। वाराणसी कैंट से मेट्रो सिटीज की ओर आने व जाने वाली लगभग सभी ट्रेंस में कंफर्म टिकट का टोटा हो गया है। यह स्थिति दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, सूरत, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद सहित अन्य शहरों को जोड़ने वाली ट्रेंस में है। वेटिंग लिस्ट में तीन-तीन सौ से अधिक पैसेंजर्स के नाम शामिल हैं। हालात ये है कि कैंट रेलवे स्टेशन से चलने वाली व यहां से गुजरने वाली ट्रेंस में दीपावली व छठ के दस दिनों पहले और बाद में किसी भी कैटगरी में कोई जगह नहीं है। खास बात यह कि रेलवे की ओर से चलाई गई स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली, कामाख्या व मालदा टाउन व वाराणसी-नई दिल्ली में एक भी सीट अवेलेबल नहीं है।

इनमें हुआ नो रूम

एक के बाद एक फेस्टिवल के चलते स्पेशल ट्रेन तो बेहाल है ही रूटीन ट्रेंस का भी बुरा हाल है। इनमें काशी विश्वनाथ, शिवगंगा, नई दिल्ली सुपर फास्ट, महानगरी, बनारस-कुर्ला सुपरफास्ट, कामायनी, ताप्तीगंगा, सिकंदराबाद एक्सपे्रस, गंगा-कावेरी सहित अन्य ट्रेंस में नो रूम की स्थिति है। वहीं अन्य ट्रेंस में लंबी-लंबी वेटिंग का रिजर्वेशन ही हो पा रहा है।

तत्काल टिकट ही कराएगा पार

रेलवे की ओर से पैसेंजर्स की असुविधा को ध्यान में रखते हुए एक दिन पहले तत्काल टिकट की सुविधा दी गयी है। इसके बावजूद प्रेशर इतना अधिक है कि तत्काल भी बेअसर है। बहरहाल पैसेंजर्स के सामने तत्काल सर्विस ही एकमात्र सहारा है। सामान्य तौर पर हर ट्रेन में फ्0 परसेंट सीटें तत्काल के लिए सुरक्षित रहती हैं। रेलवे बोर्ड ने त्योहार पर भीड़ को देखते हुए तत्काल टिकट के लिए टोकन सिस्टम लागू किया है ताकि जेनुइन लोगों को ही टिकट मिले और दलाली पर अंकुश लगे।