-विश्व जनसंख्या दिवस पर क्वींस इंटर कॉलेज से छात्रों ने निकाली जागरुकता रैली

varanasi@inext.co.in

VARANASI

विश्व जनसंख्या दिवस पर मंगलवार को राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स ने जनजागरुकता रैली निकाली। इसमें छात्रों ने जनसंख्या जागरुकता के लिए स्लोगन लिखी तख्तियों से लोगों का ध्यान खींचा। जैसे कि जरा सोचो-आबादी रोके, सीमित परिवार-खुशहाली का आधार, छोटा परिवार-सुखी परिवार आदि स्लोगन के संग-संग छात्रों ने नारा भी लगाया। कॉलेज से निकली रैली विभिन्न स्थानों से होकर पुन: कॉलेज पहुंची। रैली का शुभारंभ डीएम योगेश्वर राम मिश्र, सीएमओ डॉ। वीबी सिंह, पि्रंसिपल डॉ। राजकुमार यादव, पीएसआई संस्था की डॉ। रूचि पाठक, मांगे राम, अखिलेश सिंह, डिविजनल कोआर्डिनेटर अनुराग मिश्रा, रमेश प्रसाद वर्मा ने किया।

आबादी है बड़ी समस्या

रैली से पूर्व कॉलेज सभागार में आयोजित सभा में डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने कहा कि बढ़ती आबादी हमारे देश के लिए प्रमुख चुनौती है। यूपी अधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है और अधिक आबादी के कारण ही प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में भारी समस्याएं हैं। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप महसूस करते होंगे कि बढ़ती आबादी का दबाव जमीन-जायदाद, रहन सहन, जीवन-स्तर, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व घरेलू संसाधनों पर भी पड़ता है।

सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है कि दंपति एक या दो बच्चों तक परिवार को सीमित रखने के लिए कटिबद्ध हों। बच्चों को अच्छी शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य और रोजगार के लिए यह जरूरी है, इसीलिए इस वर्ष जनसंख्या दिवस का थीम 'नई लहर, नया विश्वास-सम्पूर्ण जिम्मेदारी से परिवार विकास' निर्धारित किया गया है। छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि क्क् जुलाई से ख्ब् जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। रैली का संयोजन जिला स्वास्थ्य शिक्षा व सूचना अधिकारी राजेश शर्मा ने किया।