-पीएम के आने से पहले खामियों को जांचने के लिए हुए ग्रैंड रिहर्सल में काफिले में शामिल 20 गाडि़यों के कैंट पर जाम में फंसने से मचा हड़कंप

-एयरपोर्ट से लेकर डीरेका व बीएचयू के अलावा सीर तक पहुंचीं गाडि़यां

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने से पहले खामियों को जांचने के लिए रविवार को पूरे दिन सुरक्षा एजेंसियों संग एसपीजी और पुलिस रिहर्सल में जुटी रही। एयरपोर्ट से लेकर रविदास मंदिर तक रिहर्सल का दौर चलता रहा। सड़क पर गाडि़यां दौड़ी तो आसमान में हेलीकाप्टर्स ने उड़कर सुरक्षा को परखा। दिन में दो बार हेलीकाप्टर्स ने उड़ान भरी और शहर का चक्कर लगाते हुए डीरेका में उतरने के बाद एयरपोर्ट वापस चले गए। वहीं रिहर्सल के दौरान अधिकारियों के हाथ पांव तब फूल गए जब काफिले की गाडि़यां शहर में चल रही खोदाई और लगे जाम के बीच में फंस गई। इससे हड़कंप मच गया। इस पर ट्रैफिक पुलिस संग सिविल पुलिस ने रास्ता साफ कराकर जाम में फंसी गाडि़यों को बाहर निकाला।

पुलिस लाइन होते निकली गाडि़यां

सुबह लगभग साढ़े दस बजे पीएम के काफिले के लिए आई तीन स्पेशल कारों के साथ ख्0 गाडि़यों का काफिला जैमर के साथ पुलिस लाइन से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचा। यहां एप्रन पर सुरक्षा का जायजा लिया गया। इसके बाद वहां से काफिला शिवपुर होते पुलिस लाइन से मकबूल आलम रोड व चौकाघाट होते हुए अंधरापुल, कैंट, लहरतारा से आगे बढ़ते हुए डीरेका पहुंचा। इससे पहले कैंट स्टेशन के पास ऑटो वालों के रोड पर इधर उधर खड़े होने के कारण काफिला जाम में फंस गया। जिसके बाद काफी मशक्कत कर इन गाडि़यों को जाम से निकाला गया। इस बीच डीरेका पहुंचे काफिले ने वहां कुछ देर रुकने के बाद पहले बीएचयू फिर सीर पहुंचा। काफिले में शामिल जवानों ने सुरक्षा को परखा। दिन में तीन बार फ्लीट ने रिहर्सल की और गाडि़यां सड़क पर दौड़ती रहीं।

हेलीकाप्टर्स ने भरी उड़ान

रिहर्सल के क्रम में पीएम के लिए वायुसेना के आये दो हेलीकाप्टर्स ने उड़ान भरी। सुबह पहले एक हेलीकाप्टर डीरेका पहुंचा और फिर दूसरा बीएचयू में उतरा। दोनों हेलीकाप्टर्स ने कुछ देर रुकने के बाद शहर का चक्कर लगाया और वापस एयरपोर्ट पहुंचे।

कैंट स्टेशन पर भी हुई जांच

पीएम के आगमन के मद्देनजर कैंट स्टेशन पर संदिग्ध नजर आये लोगों से पूछताछ हुई। प्लेटफॉ‌र्म्स व ट्रेनों में भी जांच की गई। इस दौरान सुरक्षा में चूक साफ दिखी। बगैर मेटल डिटेक्टर के लोग स्टेशन परिसर में आते जाते दिखे।

रास्ते में तैनात थे जवान

पीएम को जिस रास्ते से डीरेका पहुंचना है उन रास्तों पर रिहर्सल के दौरान जगह जगह पुलिस के जवान तैनात रहे। कुछ स्थानों पर जवानों को सुस्त देख सुरक्षा कमान संभाले एडीजी गोपाल गुप्ता ने उन्हें ड्यूटी पर मुस्तैद रहने की हिदायत दी और चूक होने पर कार्रवाई की बात कही।