-कैंट स्टेशन के रिटायरिंग रूम व डारमेट्री की पैसेंजर्स करा सकेंगे अब online बुकिंग

-कहीं से कभी भी एक क्लिक पर रूम कराया जा सकेगा रिजर्व

VARANASI: यदि आप ट्रेन से बनारस आ रहे हैं और आप कैंट स्टेशन पर ही स्टे करना चाहते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं। यहां एक और नयी फैसिलिटी की शुरुआत की गई है। रिटायरिंग रूम में ठहरने के लिए अब आप पहले से ही रूम बुक कर सकते हैं। जी हां, रेलवे स्टेशन पर स्थित रिटायरिंग रूम को जर्नी के दौरान या घर बैठे ही टिकट की तरह रिजर्व कराया जा सकेगा। वह भी बस एक क्लिक पर। यहां बात कैंट स्टेशन पर स्थित रिटायरिंग रूम व डारमेट्री की हो रही है। इसको अब इंटरनेट से जोड़ दिया गया है।

भागदौड़ से मिली मुक्ति

अब तक कैंट स्टेशन पर पहुंचने के बाद ही रिटायरिंग रूम एलॉट होता था। स्टेशन पर पहुंचने वाले पैसेंजर्स रिटायरिंग रूम के ऑफिस में पहुंचते थे तो रूम खाली होने पर ही उन्हें एलॉट किया जाता था। पर अब ऐसा नहीं होगा। रिटायरिंग रूम के ऑन लाइन होने के बाद पैसेंजर्स को अब यह प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ेगी। ऑनलाइन का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पैसेंजर्स घर बैठे ही अपना रूम बुक करा सकेंगे। उन्हें स्टेशन पहुंचने के बाद इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

बस कन्फर्म टिकट वाले को

कैंट स्टेशन पर स्थित रिटायरिंग रूम व डारमेट्री में बेड सभी के लिए अवेलेबल नहीं होगा। केवल वही ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा। वह भी डेस्टिनेशन टू डेस्टिनेशन का। यानि की टिकट पर वाराणसी लिखा होना जरूरी है। यदि टिकट पर डेस्टिनेशन की जगह वाराणसी नहीं लिखा है तो रूम या बेड रिजर्व नहीं हो पाएगा। एग्जाम्पल के लिए टिकट पर वाराणसी टू नई दिल्ली या नई दिल्ली टू वाराणसी लिखा होना चाहिए। रही बात ऑनलाइन बुकिंग के सिस्टम की तो इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर वाराणसी कैंट स्टेशन सेलेक्ट कर रूम रिजर्व कराया जा सकता है।

ये है व्यवस्था

-कैंट स्टेशन पर चार एसी रिटायरिंग रूम्स हैं।

-सात नॉन एसी रिटायरिंग रूम्स हैं।

-स्टेशन पर तीन डारमेट्री है।

-तीन डारमेट्रीज में भ्ख् बेड्स अवेलेबल हैं।