-प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने चार मंडलों की समीक्षा मीटिंग में कांवर यात्रा की परखी तैयारियां

-कहा, कांवरियों को हर हाल में मिले बेहतर सुविधाएं, ड्रोन कैमरे से कांवरिया रूट की होगी निगरानी

इस बार सावन में कांवरियों की निगहबानी जमीन और आसमान से भी होगी। कांवर यात्रा को लेकर शुक्रवार की शाम प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार व डीजीपी ओपी सिंह ने स्पष्ट किया कि कांवरियों की सुरक्षा में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कांवर यात्रा की निगहबानी ड्रोन कैमरे से भी की जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने बनारस पहुंचे प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने बनारस, इलाहाबाद, मीरजापुर व आजमगढ़ मंडल के आईजी, डीआईजी, डीएम व एसपी संग मीटिंग कर कांवरियों को हर जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आयुक्त सभागार में मीटिंग के बाद प्रमुख सचिव ने सभी डीएम व एसपी को निर्देशित किया कि जिन रूट्स पर यात्रा निकलती है वहां शांति समिति, आम नागरिक, विभिन्न संगठनों आदि के साथ भी मुक्कमल तैयारियां रखें। कांवर समितियों संग बैठक कर रणनीति बनाएं।

हेलीकाप्टर से होगी पुष्प वर्षा

प्रमुख सचिव गृह ने बिजली के तार, ट्रांसफॉर्मर, सड़क, पेयजल, 24 घंटे मेडिकल सुविधा, एंबुलेंस, डायवर्जन आदि की सुविधा समय से उपलब्ध कराने पर जोर दिया। बोले कि इस बार कम से कम प्लास्टिक का यूज हो इसके लिए श्रद्धालुओं से अपील की जाए। शिविरों में मिलने वाले भोजन और पानी में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। स्वच्छता का अभियान चल रहा है इसलिए सफाई व्यवस्था पर डीएम, नगर आयुक्त व प्रशासनिक अफसर ध्यान दें। कहा कि श्रद्धालुओं के सुपरविजन के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग होगा। पुष्प वर्षा भी हेलीकॉप्टर से की जाएगी।

कांवरियों के वेश में होगी पुलिस

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कांवरियां रूट पर इस बार सीसी कैमरे के साथ ही जगह-जगह पिकेट बनाकर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। हर छोटी-छोटी घटना पर नजर रखने के लिए पुलिसकर्मी कांवरियों के वेश में भी तैनात होंगे। संवेदनशील इलाकों में नजर रखने के लिए वालंटियर व नदियों में गोताखोरों को भी लगाया जाएगा। इस मौके पर एडीजी जोन पीवी रामाशास्त्री, इलाहाबाद के कमिश्नर आशीष गोयल, आईजी रेंज विजय सिंह मीना, एसएसपी आनंद कुलकर्णी सहित 11 जिलों के डीएम व एसपी मौजूद रहे।

डीजे बजाने पर साध गए चुप्पी

हर सावन में कांवरियों की ओर से डीजे बजाने को लेकर जंग छिड़ी रहती है। इस बार डीजे बजेगा या नहीं इस सवाल पर प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। हालांकि संकेत मिला कि इस पर मुख्यमंत्री ही टिप्पणी करेंगे।