-दो शिफ्ट में स्कूल संचालित करने और ऑनलाइन क्लास बनी मुसीबत

-टीचर्स पर बढ़ेगा लोड, स्कूल प्रबंधन ने शिफ्टवाइज स्टूडेंट्स को बुलाने का लिया डिसीजन

कोरोना वायरस के बीच अनलॉक स्टार्ट होते ही मार्केट से लेकर सभी चीजें खुल गयी हैं। अब स्कूल खुलने की तैयारी है। 19 अक्टूबर से जिले के स्कूल्स ओपेन हो रहे हैं। एक तरफ स्कूल के बच्चों को राहत मिल रही है तो वहीं टीचर्स इससे परेशान हो जाएंगे। कारण कि उन्हें ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लास भी लेना है। इसे मैनेज करने में उनको अभी से पसीने छूट रहे हैं। हालांकि स्कूल्स के सामने भी चैलेंजेज कम नहीं है। बता दें कि जब से कोरोना लॉकडाउन जारी हुआ है तब से ही बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही है। पर स्कूल खुलने के साथ ही घर पर रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लास संचालित करना है।

प्रशासन की ओर से सभी स्कूल्स में कोविड को देखते हुए दो शिफ्ट में क्लासेस संचालित करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में टीचर्स को दो शिफ्ट में क्लास लेना होगा। इसके बाद उन्हें स्कूल न आने वाले बच्चों के लिए भी ऑनलाइन क्लास संचालित करना होगा। हालांकि कई स्कूल्स ने ऑफलाइन क्लास के समय ही ऑनलाइन क्लास का इंतजाम किया है। अगर उन्हें ऑनलाइन क्लास ऑफलाइन क्लास के बाद लेना होगा तो शाम तक स्कूल में ही रुकना होगा। या तो घर से बच्चों को पढ़ाना होगा। पर यह कितना सक्सेस होगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

प्रैक्टिकल क्लास भी बनेगी रोड़ा

स्कूल में ऑफलाइन क्लास करने वाले स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल क्लास तो चल जाएगी। लेकिन जो घर पर हैं उनकी प्रैक्टिकल क्लास कैसे चलेगी। इसको ऑनलाइन कैसे संचालित किया जाएगा। इसको लेकर भी स्कूल प्रबंधन व टीचर्स के सामने बड़ी चुनौती है। अगर घर पर रहने वाले बच्चों के पैरेंट्स सहमति पत्र नहीं देते हैं तो उनका प्रैक्टिकल कैसे होगा। वहीं टीचर्स स्कूल में प्रैक्टिकल क्लास के दिन घर पर ऑनलाइन क्लास करने वालों को क्या पढ़ाएंगे। इसको लेकर भी वो परेशान हैं।

कोविड के बीच ऑफलाइन क्लास के बीच ऑनलाइन क्लास संचालित करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। इसको देखते हुए पहले 12वीं के बच्चों को ही बुलाने का डिसीजन लिया गया है।

डॉ। वंदना सिंह, डायरेक्टर

संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल

स्कूल को दो शिफ्ट में संचालित करने के बीच ऑनलाइन क्लास भी टीचर्स को लेना है। ऐसे में सिर्फ दसवीं व बारहवीं के स्टूडेंट्स को ही 19 से स्कूल बुलाया गया है।

गुरुमीत कौर, सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई व प्रिंसिपल सनबीम स्कूल भगवानपुर

कोविड व प्रशासन की गाइडलाइन को देखते हुए सभी स्थितियों को समझने के बाद ही स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा। तब तक पहले की तरह स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लास चलती रहेगी।

संगीता कुमार, प्रिंसिपल

उदय प्रताप पब्लिक स्कूल