-सिटी के इंग्लिश स्कूलों में कोविड एप्रोप्रिएट प्रोटोकॉल हो रहा है पालन

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने स्कूल्स में किया पड़ताल

अन्य शहरों की तरह वाराणसी में भी कोरोना की सेकेंड वेव वीक हुई है। वर्तमान में सिर्फ 11 एक्टिव केस हैं। गवर्नमेंट ऑर्डर के बाद क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्कूल ओपेन हो चुके हैं। ऐसे में स्कूल मैनेजमेंट की तरफ से 50 परसेंट वाले दो शिफ्ट में चलने वाली क्लासेज में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। शहर में स्थित करीब सभी इंग्लिश स्कूलों में सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनिंग व सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल को फॉलो किया जा रहा है। गुरुवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रेडी फॉर स्टडी कैंपेन के रियलिटी चेक में कई अहम बातें सामने आईं।

सनबीम स्कूल सनसिटी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम सबसे पहले सनबीम स्कूल सनसिटी पहुंची। यहां स्कूलों को दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा था। सनबीम सनसिटी स्कूल की ओर से क्लासेस और बसेस में बच्चों के सामाजिक एवं शारीरिक दूरी बना कर बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बच्चों के स्कूल आने पर उनके हाथ सेनेटाइज करना, उनका टेंप्रेचर चेक करना एवं हर पीरिएड के बाद पीबीएक्स द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल संबंधी गीतों को सुनाकर उन्हें अवेयर करने की व्यवस्था सबसे अलग दिखी। स्कूल में हाथ धोना, मास्क पहनना और दूरी बनाए रखने के सभी निर्देश स्कूल के हर महत्वपूर्ण स्थानों पर अंकित किये गए दिखे। यही नहीं स्कूल में आइसोलेशन वार्ड और कोविड टास्कफोर्स का भी गठन किया गया है।

जैपुरिया स्कूल पड़ाव

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम सुबह पड़ाव स्थित जैपुरिया स्कूल पहुंची। टीम को स्कूल में व्यवस्थाएं कोविड प्रोटोकॉल के हिसाब से बेहद यूनिक मिली। स्कूल में बच्चों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के सारे नियमों से पहले ही अवगत कराते हुए उन्हें मास्क व सेनेटाइजर के इस्तेमाल की जानकारी डेली दी जा रही है। इसके अलावा गेट से एंट्री करते ही बच्चों का थर्मल स्कैनिंग के साथ हाथ सेनेटाइज कराने के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा था। बच्चों के लिए कैंपस में अलग से आधुनिक सुविधाओं से लैस सिक रूम बनाया गया है। ताकि किसी भी बच्चे के बीमार पड़ने पर फ‌र्स्ट ऐड की सुविधा तुरंत मुहैया कराई जा सके।

द आर्यन इंटरनेशनल स्कूल

पड़ाव से आगे बढ़ी टीम द आर्यन इंटरनेशनल स्कूल पहुंची। यहां पहुंचने पर पता चला कि स्कूल अभी बंद चल रहा है। बताया गया कि सरकार का आदेश जब स्कूल खोलने का आया तो उस समय द आर्यन इंटरनेशनल स्कूल में यूनिट टेस्ट चल रहा था। ऐसे में स्कूल को 23 अगस्त से खोलने का डिसीजन लिया गया है। बावजूद इसके स्कूल में साफ सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य युद्धस्तर पर चलता हुआ दिखायी दिया। यहां क्लास रूम से लेकर बस तक को सेनेटाइज किया जा रहा था। ताकि स्कूल ओपेन होने पर स्टूडेंट्स को कोई समस्या न हो।

वर्जन

दो शिफ्ट में क्लासेस चल रही हैं। 50 परसेंट स्टूडेंट्स अभी आ रहे हैं। स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। इसका स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स व स्टॉफ तक पालन कर रहे हैं। स्कूल में कोविड टास्कफोर्स का भी गठन किया गया है।

प्रिंसिपल

स्कूल में बच्चे सेफ रहें इसके लिए कोविड के निर्धारित प्रोटोकाल को फॉलो किया जा रहा है। गेट में एंट्री करने से लेकर क्लासेस तक नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसमें कोई भी छूट नहीं दी जा रही है। इस बीच किसी बाहरी की एंट्री नहीं दी जा रही है।

आशिष सक्सेना, प्रिंसिपल जैपुरिया स्कूल, पड़ाव

द आर्यन इंटरनेशनल स्कूल 23 अगस्त से ओपेन हो रहा है। लेकिन इसके लिए तैयारी अभी से स्टार्ट हो गयी है। प्रत्येक दिन क्लासेस, बस के अलावा पूरे कैंपस का सेनेटाइज किया जा रहा है। फागिंग भी कराया जा रहा है। जिससे स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

गणेश सहाय, प्रिंसिपल आर्यन इंटरनेशनल स्कूल