-पीएम के आगमन के मद्देनजर एसपीजी के डीआईजी आठ सदस्यीय दल संग पहुंचे बनारस

-पुलिस व एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स संग मीटिंग कर पीएम की सुरक्षा का खींचा खाका

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख्ख् फरवरी के दौरे के मद्देनजर शुक्रवार को एसपीजी ने शहर पहुंचकर सुरक्षा की कमान संभाल ली। डीआईजी विवेकानंद के नेतृत्व में एसपीजी के आठ अधिकारियों की टीम बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंची। यहां हुई बैठक में इस बार पीएम के आगमन के दिन एयरपोर्ट, एप्रन सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को डीएम के यहां से पास जारी करने पर फैसला हुआ। साथ ही पूरा एयरपोर्ट इस बार संगीनों के साये में रहेगा। इसके अलावा एसपीजी अधिकारियों ने बाबतपुर पुलिस चौकी से हवाई अड्डे के बीच के रास्ते पर लगाये गये गेट को भी पीएम के जाने तक बंद रखने का निर्देश दिया। इसके बाद एसपीजी अधिकारी शहर के लिए रवाना हो गए।

सटे गांवों की भी निगरानी

एसपीजी ने हवाई अड्डे से सटे गांवों में पुलिस सहित सुरक्षा एजेंसियों को लगाने को कहा। इसके पीछे मकसद है गांवों में ठहरने वाले नये मेहमानों और अपरिचित लोगों पर भी निगरानी रखी जा सके। मीटिंग के बाद एसपीजी ने एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन, एप्रन सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। बैठक में एसपीजी के डीआईजी विवेकानन्द, एडीएम सिटी सीताराम गुप्ता, एयरपोर्ट डायरेक्टर (प्रभारी) एवं एटीसी इंचार्ज एसी गोयल, सुरक्षा प्रभारी एसके झा, एसपी आईबी आरपी सिंह, एसपीआरए आशीष तिवारी, एसडीएम पिंडरा सुनील गौड़ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बीएचयू पहुंची टीम, की बैठक

एयरपोर्ट से एसपीजी टीम ने बीएचयू पहुंचकर दीक्षांत समारोह स्थल एम्फीथियेटर ग्राउंड का भी जायजा लिया। टीम में शामिल मेम्बर्स ने स्टेज को लेकर थोड़ा संशय जाहिर किया और स्टेज से दर्शक दीर्घा को और दूर करने को कहा। इसके बाद टीम मेम्बर्स ने बैठक की। जिसमें कमिश्नर, डीएम, डीआईजी, एसएसपी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। एसपीजी टीम अब शनिवार को सीर पहुंचेगी। शनिवार को एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग) के तहत भी बैठक कर सुरक्षा को परखा जायेगा।

सुरक्षा को लेकर लगाया जोर

पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा तैयारियों को लेकर पूरा जोर लगा दिया है। पीएम की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए क्फ् एसपी, क्7 एएसपी, फ्9 सीओ, ब्म् एसओ, फ्ख्7 एचसी, क्ख् महिला दारोगा, 90 महिला कांस्टेबल, ख्फ् सौ सिपाहियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा पीएसी, सीआरपीएफ की कई कंपनियां भी लगाई जाएंगी।

बाक्स-

बीएचयू में स्टूडेंट और सीर में रैदासी बनकर होगी रेकी

पीएम की सुरक्षा को लेकर पुलिस की ओर से एक्स्ट्रा तैयारियां भी की जा रही हैं। पुलिस के दो दर्जन से ज्यादा जवानों को बीएचयू और सीर में सादे वेश में तैनात किया जाएगा। इनमें से एक दर्जन जवान बीएचयू में स्टूडेंट्स के बीच छात्र बनकर बैठेंगे जबकि सीर में रैदासी और सेवादार बनकर पुलिस वाले संदिग्धों पर नजर रखेंगे। वहीं जेएनयू मामले को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए नेताओं के वेश में भी पुलिस वालों को बीएचयू कैंपस व रविदास मंदिर के आसपास तैनात किया जायेगा।