-कैंटोन्मेंट स्थित आर्मी के रणबांकुरे स्टेडियम में सेना भर्ती की प्रक्रिया हुई स्टार्ट, पहले दिन पहुंचे हजारों कैंडीडेट्स

-16 सौ मीटर की चार राउंड की दौड़ में पहले दिन सोनभद्र व बनारस के पिंडरा तहसील के साढ़े पांच हजार कैंडीडेट्स ने लिया हिस्सा, पास हुए 873

VARANASI

देश सेवा का जज्बा लेकर सेना में जाने की खातिर एक बार फिर युवाओं का रेला सोमवार को बनारस में उतरा। मौका था रणबांकुरे स्टेडियम में शुरू हुई सेना भर्ती का। सोमवार को कैंटोन्मेंट स्थित सेना के रणबांकुरे ग्राउंड में शुरू हुई सेना भर्ती में पहले दिन सोनभद्र और पिंडर तहसील के पांच हजार भ्ब्भ् कैंडीडेट्स ने हिस्सा लिया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में रहने वाले भारतीय मूल के एक हजार नेपाली भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर दौड़े। चार पदों सोल्जर जीडी, टेक्निशियन, ट्रेडमैन और नर्सिग के लिए इतनी संख्या में दौड़ने वाले अभ्यर्थियों में से महज 87फ् ही दौड़ की बाधा को पार कर सके। इनमें से भ्7फ् सोनभद्र और पिंडरा के हैं जबकि फ्00 नेपाली शामिल हैं। हालांकि पिछली बार हुई अव्यवस्था से सबक लेते हुए सेना भर्ती कार्यालय की ओर से इस बार बेहतरीन व्यवस्था की गई थी। रिहायशी इलाके में गंदगी और उत्पात न हो इसके लिए स्टेडियम के सामने मौजूद मैदान को ही अभ्यर्थियों के रात गुजारने के लिए रखा गया और वरुणा किनारे शौच आदि की व्यवस्था की गई है।

रात से ही जुटने लगी भीड़

रणबांकुरे स्टेडियम में सेना भर्ती की प्रक्रिया पहले दिन शांति से गुजरी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के कारण अभ्यर्थियों को परेशानी कम हुई। जिसके चलते रविवार की देर रात से ही अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र लेकर पहुंचने लगे थे। सुबह होते ही सेना भर्ती कार्यालय के सामने बने कैंप में अपने डॉक्यूमेंट्स की जांच कराने के बाद टोकन लेकर दौड़ में हिस्सा लिया। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने रात से ही छावनी एरिया में अपना डेरा जमा लिया था। इस बार भर्ती स्थल के सामने खुले मैदान में ही सभी के रुकने की व्यवस्था की गई थी। देर रात दो बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक अभ्यर्थियों को भर्ती कार्यालय के सामने बने कैंप से ही टोकन बांटे गए। इसके बाद उन्हें मंदिर मार्ग ले जाया गया जहां उनकी लंबाई का माप लिया गया। यहां से भर्ती रैली ग्राउंड पर ले जाया गया जहां अभ्यर्थियों की दौड़ हुई।

चार सौ मीटर की हुई दौड़

चार सौ मीटर के ट्रैक का चार चक्कर लगाना था। इसके लिए स्टार्टिग और एंडिंग पॉइंट पर पारदर्शिता बनाये रखने के लिए सीसी कैमरे लगाये गए थे। क्म्00 मीटर की दूरी पांच मिनट में तय करनी थी। दौड़ के दौरान अभ्यर्थियों की तबीयत बिगड़ने पर एंबुलेंस की भी व्यवस्था थी। भर्ती निदेशक विनीत प्रभात के मुताबिक दौड़ में 87फ् अभ्यर्थी पास हुए हैं। बाकी अभ्यर्थियों को वापस कर दिया गया है। कुछ अभ्यर्थियों ने शिकायत प्रकोष्ठ में अपनी बात रखी है। जिसका समाधान करने में अधिकारी लगे हुए थे। भर्ती स्थल पर चार मजिस्ट्रेट तैनात रहे। उपद्रव को रोकने के लिए पुलिस की ओर से चार सीओ, दस एसओ समेत पीएसी लगाई गई थी।

आज दौड़ेंगे बनारस के युवा

सेना भर्ती के दूसरे दिन पांच अप्रैल मंगलवार को बनारस के क्0 हजार ख्फ् कैंडीडेट्स भर्ती में हिस्सा लेंगे। इनके आने का क्रम शाम से ही शुरू हो गया था। इनके भी रुकने की व्यवस्था भर्ती ग्राउंड के सामने ही की गई है।

शिकायत पर की गई व्यवस्था

दरअसल दो माह पहले हुई भर्ती प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों ने जमकर उत्पात मचाया था। प्रॉपर व्यवस्था नहीं किये जाने के कारण पूरे कैंटोन्मेंट इलाके में गंदगी को बोलबाला था। कैंडीडेट्स दूसरों के घरों में घुस गए थे और बाउंड्रीवाल तोड़ने के साथ पौधे बर्बाद कर डाले थे। जिसकी शिकायत लोगों ने कैंटोन्मेंट बोर्ड और सेना के ऑफिसर्स से कर दोबारा यहां भर्ती न कराने की रिक्वेस्ट की थी। इसलिए इस बार भर्ती ग्राउंड के सामने खाली पड़े मैदान को ही साफ कराने के साथ लाइटिंग कराकर कैंडीडेट्स को रात के वक्त यहीं रोका जा रहा है। सेना के जवान रात में गश्त कर भर्ती के लिए आ रहे कैंडीडेट्स को कहीं और न रुकने के लिए एनाउंसमेंट कर रहे हैं।