-फेडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पियनशिप के पुरुष वर्ग का फाइनल जीतकर सेना बनी चैम्पियन

-भारतीय रेलवे टीम को महिला वर्ग की चैम्पियन का मिला खिताब

VARANASI

फेडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पियनशिप का फाइनल मैच रविवार को भारतीय सेना और केरल की टीम के बीच बीएचयू के डॉ। विभूति नारायण सिंह इण्डोर स्टेडियम में खेला गया। विबिन एम जार्ज, रथिस केएस., अखिन जीएस, जैसे इंटरनेशनल खिलाडि़यों से सुसज्जित केरल की टीम ने भारतीय सेना की टीम पर पहले ही सेट में जोरदार प्रहार किया। भारतीय सेना की टीम के सभी प्रयासों को नाकाम करते हुए जीत लिया। दूसरे सेट से भारतीय सेना ने जबरदस्त वापसी की। नवीन कुमार व इंटरनेशनल खिलाड़ी पंकज शर्मा के शानदार खेल की बदौलत सभी सेटों पर कब्जा जमाते हुए मैच को जीत लिया। भारतीय सेना की टीम ने केरल की टीम को ब् सेटों में फ्-क् (क्8-ख्भ्, ख्भ्-ख्0, ख्भ्-क्9, ख्भ्-क्9) से हराया और चैम्पियन का खिताब अपने नाम किया। केरल की टीम दूसरे स्थान पर रही।

तीसरा सेट जीत चौंकाया

महिला वर्ग का फाइनल केरल और भारतीय रेलवे टीम के बीच खेला गया। भारतीय रेलवे की टीम पहले सेट से ही केरल टीम पर दबाब बनाने में कामयाब रही। टीम की प्रियंका खेडकर, प्रियंका बोरा, मीनीमोल अब्राहम के उत्कृष्ट खेल की बदौलत पहले दो सेटों को जीतकर ख्-0 से बढ़त हासिल की। केरल की टीम ने तीसरा सेट जीतकर सबको चौंका दिया। चौथा सेट संघर्षपूर्ण रहा। दोनों टीमें एक-एक अंक के लिये लड़ती रहीं। रेलवे की टीम ने चौथा सेट जीतकर मैच को चार सेटों में फ्-क् से (ख्भ्-क्7, ख्भ्-क्फ्, क्8-ख्भ्, ख्9-ख्7) से अपने नाम किया। पुरुष वर्ग में तीसरे व चौथे पोजीशन के लिये हार्ड लाइन में हुए मैच में भारतीय रेलवे और आन्ध्र प्रदेश की टीम के बीच मैच खेला गया। भारतीय रेलवे की टीम ने आन्ध्र प्रदेश को सीधे सेटों में फ्-0 (ख्भ्-क्म्, ख्भ्-क्भ्, ख्भ्-क्फ्) से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

पुरस्कार वितरण समारोह के चीफ गेस्ट न्यायमूर्ति सुनीत कुमार, माननीय जज हाईकोर्ट इलाहाबाद एवं विशिष्ट अतिथि, श्री राम अवतार सिंह जाखर, महासचिव, वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ इण्डिया नें खिलाडि़यों को पुरस्कृत किया। अध्यक्षता बीएचयू के वीसी प्रो। जीसी त्रिपाठी ने की।