-समायोजन रद् होने से नाराज शिक्षामित्रों ने घेरा बीएसए ऑफिस

-तेज धूप व गर्मी से गश खाकर तीन हुए बेहोश, मची अफरातफरी

-आंख से निकल रहे थे आंसू, खूब हुई नारेबाजी

VARANASI

सुप्रीम कोर्ट के समायोजन रद करने के डिसीजन से नाराज शिक्षामित्रों की नाराजगी थम नहीं रही है। लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी शिक्षामित्रों का धरना-प्रदर्शन जारी रहा। सैकड़ों शिक्षामित्र करीब साढ़े चार घंटे तक बीएसए ऑफिस को घेरे रहे। इसके चलते कर्मचारी घंटों अपने-अपने सेक्शन में कैद रहे। शिक्षामित्रों के हंगामा व जमकर नारेबाजी से ऑफिस का कामकाज पूरी तरह ठप रहा। इस दौरान कई महिला शिक्षामित्रों की आंखों से आंसू भी निकल पड़े। बावजूद वह नारेबाजी करती रहीं। इनके प्रदर्शन से एडी बेसिक व बोर्ड ऑफिस का कार्य भी प्रभावित रहा।

टाइट रही सिक्योरिटी

एक दिन पहले हुए प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए पुलिस की ओर से बीएसए ऑफिस के मोड़ पर बैरिकेडिंग कर दी थी। इसके चलते बोर्ड ऑफिस जाने वाले लोग मोड़ से ही वापस चले गए। शिक्षामित्रों के आंदोलन को देखते हुए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह अएलर्ट रहा। बीएसए ऑफिस व उसके आसपास बड़ी संख्या में पुलिस के जवान सुबह नौ बजे से ही तैनात थे। इसके अलावा फायर ब्रिगेड भी बुला लिया गया था। टाइट सिक्योरिटी व तीखी धूप के बावजूद शिक्षामित्रों का धरना-प्रदर्शन शाम चार बजे तक चलता रहा। इस बीच तेज धूप व गर्मी से होने के चलते पिंडरा के मूनकेश सिंह, बड़ागांव के अजीत व सिहोर की गायत्री सिंह नामक तीन शिक्षामित्र गश खाकर बेहोश हो गई। इसके चलते थोड़ी देर के लिए अफरातफरी मच गया।

जुलूस के रूप में पहुंचे

आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले सुबह क्0.फ्0 बजे से ही शिक्षामित्र जिला मुख्यालय पर जुटने लगे थे। सुबह क्क्.फ्0 बजे तक सैकड़ों शिक्षामित्र जुलूस के रूप में नारेबाजी करते हुए बीएसए ऑफिस पहुंचे और धरने पर बैठ गए। शाम करीब चार बजे तक बीएसए ऑफिस कैंपस में धरने पर बैठे रहे।

सीएम को संबोधित सौंपा ज्ञापन

इस दौरान शिक्षामित्रों ने सीएम को संबोधित बीएसए को एक ज्ञापन भी सौंपा। दूसरी ओर बीएसए जय करन यादव ने शिक्षामित्रों से धैर्य बनाए रखने की अपील की। साथ ही उनकी बात शासन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। सभा व धरना-प्रदर्शन में एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अमरेंद्र दुबे, नगर अध्यक्ष धनंजय सिंह, प्रांतीय कोषाध्यक्ष संतोष मिश्रा, मुनिकेश सिंह, स्नेह लता, ज्योति गुप्ता, जरीना बानो, संगीता यादव प्रमोद सिंह, उप्र प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र कुमार सिंह, महामंत्री विजय गौरव सहित अन्य लोग शामिल थे।

शिक्षामित्रों के साथ होगा न्याय : राम नाईक

गवर्नर रामनाईक ने शिक्षामित्रों को आश्वासन दिया है कि उनके साथ अन्याय नहीं होगा। पूरे केस की उन्हें जानकारी है। इस मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ से वार्ता करने का भी शिक्षामित्रों को भरोसा दिलाया। गवर्नर शुक्रवार को शहर में थे। इस दौरान दोपहर करीब फ्.क्भ् बजे शिक्षामित्रों का प्रतिनिधि मंडल पुलिस लाइन के गेस्ट हाउस में गवर्नर से मिला और उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। साथ ही शिक्षामित्रों के सामने उत्पन्न विकट समस्या के बारे में भी चर्चा की। कहा कि समायोजन कैंसिल होने से शिक्षामित्र रोड पर आ गए हैं। वहीं महामहिम ने शिक्षामित्रों को इस समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल में आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अमरेंद्र दुबे व संतोष कुमार शामिल थे।

अमित शाह से मिलेंगे शिक्षामित्र

आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ने बताया कि संगठन ने ख्9 जुलाई को लखनऊ में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलने के लिए समय मांगा है। ताकि अपनी समस्या उनके सामने भी उठाई जा सके। इस क्रम में प्रतिनिधि मंडल सीएम योगी आदित्यनाथ व बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा से मुलाकात कर सकता है।

बीएसए ऑफिस पर आज भी धरना

शिक्षामित्रों ने ख्9 जुलाई को पुन: बीएसए दफ्तर पर धरना देंगे। सुबह क्क् बजे जिला मुख्यालय से जुलूस निकालकर बीएसए दफ्तर पहुंचेगे।

कल बंद कराएंगे स्कूल

शिक्षामित्रों ने बेसिक स्कूल्स के टीचर्स से फ्क् जुलाई को विद्यालय बंद रखने की अपील की है। वैसे फ्क् जुलाई को सोमवार होने के कारण शहर के ज्यादातर स्कूल बंद रहने की संभावना है।