-सामान पर दर्ज प्रिंट रेट से बढ़कर लिया जा रहा दाम, हो रही है दुकानदारों व ग्राहकों में नोंकझोक

--GST लागू होने के तीसरे दिन भी बिलिंग करने से बचते रहे दुकानदार

1ड्डड्डranasi@inext.co.in

VARANASI

जीएसटी के बाद सस्ते सामान पाने की चाहत कर रही जनता से प्रिंट रेट से ज्यादा दाम वसूला जा रहा है। सोमवार से मार्केट में तेजी जरूर आयी लेकिन दुकानदार पुराने बिल पर ही नया सामान बेचने की जुगाड़ पर काबिज हैं। अधिकतर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स व शोरूम, दुकानों में कस्टमर्स की भीड़ का फायदा दुकानदार पुराने माल को न्यू रेट पर बेच कर उठा रहे हैं। जिसे लेकर दुकानदार और ग्राहकों में किचकिच भी हो रही है। सबसे अधिक तंबाकू गुटखा के प्रिंट रेट को लेकर बहस हो रही है क्योंकि प्रिंट रेट से पांच से सात रुपये वसूला जा रहा है।

बाइक, कार की घटी कीमत

जीएसटी के बाद मोटर व्हीकल बाजार में धीरे-धीरे ग्राहकों की जुटान शुरू हो गई है। बाइक-स्कूटी और कार के रेट में गिरावट की वजह से कस्टमर्स शोरूम्स की ओर से रूझान बढ़ा है। कंपनियों की ओर से शोरूम्स को जारी रेट लिस्ट के अनुसार बाइक का रेट क्ख्00 से ब्000 तक कम हुआ है तो वहीं स्कूटी-स्कूटर के रेट में भी क्ख्00 से फ्000 तक की छूट मिल रही है। फोर व्हीलर में ब्000 से लेकर ख्0,000 तक का छूट किया गया है। हालांकि कॉमर्शियल व्हीलर में कोई खास छूट नहीं दी गई है।

कम्प्यूटर बिल से चला रहे काम

तीसरे दिन भी सबसे बड़ी समस्या बिलिंग की रही। सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से बिल का प्रारूप कई माह पहले ही जारी कर दिए गए थे। मगर कारोबारियों ने अपने व्यापार के हिसाब से नए बिल प्रिंट कराने में ढिलाई बरती। अब जब जीएसटी लागू हुआ है तो आनन-फानन में कंप्यूटर द्वारा बिल बनाकर काम चला रहे हैं।

ख्ररीद-बिक्री का रखें रिकॉर्ड

यदि व्यापारी अपनी खरीद-बिक्री का पूरा विवरण अपने पास रखता है तो डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि व्यवहारिक त्रुटियां होने पर कोई प्रतिकूल कार्रवाई नहीं की जाएगी। चूंकि जीएसटी एक नया कानून है, इसलिए इसके लागू होने के शुरूआती दिनों में इसे समझने में सभी संबंधित वर्गो को कुछ समय लगना लाजमी है।

कंपनियों की ओर से न्यू रेट लिस्ट शोरूम्स में पहुंची गई है। बाइक व कार की कीमतों में गिरावट आई है। लेकिन कॉमर्शियल वाहनों में कोई खास छूट नहीं दी गई है।

गिरीश कुमार गुप्ता

वरिष्ठ सदस्य

वाराणसी ऑटोमोबाइल्स मोटर डीलर एसोसिएशन