VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में आखिरकार कन्वोकेशन का डेट फाइनल हो गया है। गवर्नर हाउस ने क्म् दिसंबर पर मुहर लगायी है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी में फ्भ्वें दीक्षांत समारोह की तैयारी तेज हो गयी। समारोह में शास्त्री व आचार्य के स्टूडेंट्स को डिग्री के साथ ही टॉपर्स को मेडल प्रदान किया जाएगा। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स को बांटे जाने वाली डिग्रियों का निर्माण अंतिम दौर में है। समारोह में ख्म्000 स्टूडेंट्स को शास्त्री-आचार्य की डिग्री डिस्ट्रिब्यूट की जाएगी। समारोह के चीफ गेस्ट वेस्ट बंगाल के गवर्नर केशरीनाथ त्रिपाठी होंगे। अध्यक्षता यूपी के गवर्नर व चांसलर राम नाईक करेंगे।

 

57 को मिलेगा गोल्ड मेडल

संस्कृत यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन इस साल विभिन्न सब्जेक्ट के टॉपर्स की लिस्ट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। कन्वोकेशन के दौरान लगभग भ्7 टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। हालांकि संस्कृत यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेज पूरे देश में स्थित हैं। ऐसे में टॉपर्स लिस्ट में शामिल एफिलिएटेड कॉलेजेज के स्टूडेंट्स को कन्वोकेशन में शामिल होने के लिए लेटर भेजने का क्रम भी शुरू हो चुका है। उधर मुख्य भवन के बगल में स्थित ग्राउंड में पंडाल को आकार दिया जाने लगा है।

 

इसलिए हुआ लेट

यूनिवर्सिटी में कन्वोकेशन के लिए नवंबर में ही डेट फाइनल कर लिया गया था। चीफ गेस्ट के लिए नाम फाइनल होने वाला था कि टीचर्स, कर्मचारी व स्टूडेंट्स ने आंदोलन शुरू कर दिया। जो लगभग एक महीने चला। इसको देखते हुए वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे ने कन्वोकेशन डेट आगे बढ़ाने के लिए गवर्नर हाउस को लेटर लिखा। जिसके बाद कन्वोकेशन को स्थगित करते हुए आंदोलन समाप्त होने के बाद इसे आयोजित करने का डिसीजन लिया गया था। इसी क्रम में धरना प्रदर्शन समाप्त होते ही कन्वोकेशन का डेट सहित चीफ गेस्ट का नाम फाइनल कर लिया गया है।