-एकेटीयू ने सेमेस्टर एग्जाम के लिए जारी किया गाइडलाइन

-जिले के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में तैयारी स्टार्ट

कोरोना के चलते डिस्टर्ब चल रहे सेशन को पटरी पर लाने के लिए सभी यूनिवर्सिटीज जुट गयी हैं। इनमें एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) भी शामिल है। यूनिवर्सिटी ने बीटेक, बी फार्मा, बीबीए व एमबीए के सेशन 2021 की ऑनलाइन सेमेस्टर एग्जाम से संबंधित गाइडलाइन जारी कर दिया है। इसके तहत अब स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान टेक्निकल फाल्ट आने पर अब फिर से मौका मिलेगा। उनकी परीक्षा नहीं छूटेगी।

अब 30 मिनट पहले लॉगिन

नोडल सेंटर अशोका इंस्टीट्यूट के वाइस चेयरमैन अमित मौर्या ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अपने लॉगिन कोड से परीक्षा समय से 30 मिनट पूर्व लॉगिन कर सकेंगे, लेकिन इस दौरान वह क्वैश्चन साल्व नहीं कर सकेंगे। उनको समय का इंतजार करना होगा। हालांकि इस दौरान वो क्वैश्चन को पढ़ सकेंगे। इससे स्टूडेंट्स को प्रश्नों का उत्तर देने में आसानी होगी।

एग्जाम से नहीं होंगे बाहर

यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेजेज को जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट के लिए इस बार कॉलेज की बाध्यता नहीं होगी। वो मोबाइल, लैपटाप या साइबर कैफे कहीं से भी परीक्षा में अपीयर हो सकते हैं। लेकिन परीक्षा में शामिल होने से पहले छात्रों को इंटरनेट की सुविधा सुनिश्चित कर लेनी होगी। यदि किसी छात्र का इंटरनेट 15 मिनट या उससे ज्यादा देर तक बाधित रहता है तो इंटरनेट सही होने पर स्टूडेंट को पुन: एग्जाम में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में अनुत्तरित प्रश्नों और उनके विकल्पों का क्रम परिवíतत हो जाएगा।

अपने आप सबमिट हो जाएगा पेपर

ऑनलाइन एग्जाम में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। छात्रों को 1.30 घंटे का समय मिलेगा। 1.45 मिनट पर छात्रों द्वारा जितना भी क्वैश्चन साल्व किया गया होगा वह स्वत: सबमिट हो जाएगा। इसमें 15 मिनट का जो एक्स्ट्रा समय दिया जाएगा, इस दौरान छात्र कोई प्रश्न हल नहीं कर सकेंगे। इस एग्जाम में 50 क्वैश्चंस होंगे। खास बात यह कि ऑनलाइन परीक्षा में निगेटिव माìकग नहीं होगी। वहीं सीसी कैमरे की देखरेख में स्टूडेंटृस को एग्जाम देना होगा। इसके अलावा कैमरा और माइक्रोफोन सही हालत में होना चाहिए। अमित ने बताया कि जिस टेबल और कुर्सी पर छात्र बैठेंगे वहां बुक और कॉपी नहीं होना चाहिए। इस दौरान छात्र नॉन प्रोग्रामर कैलकुलेटर का प्रयोग कर सकते हैं। छात्रों को फार्मल ड्रेस में एग्जाम देने का परमिशन होगा।

ईमेल आईडी और नंबर कर लें चेक

ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ने ईमेल आईडी संशोधित करने का ऑप्शन दिया है। छात्र नौ से 12 जुलाई तक ईआरपी पोर्टल खोलकर चेक कर सकते हैं। उन्होंने जो मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी उपलब्ध करायी है वह सही है या नहीं। यदि नम्बर या आईडी गलत है तो निर्धारित समय में सही कर सकते हैं। सभी छात्रों को ऑनलाइन शामिल होने के लिए ईआरपी लॉगिन पर यूआरएल, यूजर आईडी एवं पासवर्ड भी 12 जुलाई तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 12 से 18 जुलाई तक अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन होगा एवं 15 जुलाई से 25 जुलाई तक अन्य छात्रों को परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रत्येक छात्र को चार से पांच बार फोटो पर क्लिक करना होगा। छात्र के फोटो का मिलान ईआरपी पोर्टल से कराया जाएगा। अगर किसी छात्र ने फोटो का मैच नहीं कराया तो एग्जाम में अपीयर नहीं हो पाएगा।

जिले में हैं ये कॉलेज

-अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट

-काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट

-शीएट कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी

-एंबीशन कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी