IIT BHU के एनुअल टेक्नो फेस्ट टेक्नेक्स-2017 का हुआ समापन

VARANASI

अपनी कमियों को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखें। यही वो रास्ता है जो आपको सफलता की ओर ले जायेगा। यह बातें रविवार को आईआईटी बीएचयू के एनुअल टेक्नोफेस्ट टेक्नेक्स-ख्0क्7 के अंतिम दिन गेस्ट लेक्चर में दिलीप छाबडि़या ने कही। मॉडिफाइड कार बनाने वाली कंपनी डिसी डिजाइन के फाउंडर छाबडि़या ने स्टूडेंट्स से नई तकनीक के आविष्कार और उपयोग पर ही खुद को फोकस करने को कहा। दूसरे सेशन में सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बालाजी होलुर ने मल्टी मीडिया सॉल्युशन के बारे में बताया। वहीं नचिकेत दास ने वर्चुअल रियलिटी पर लेक्चर दिया। टेक्नेक्स के दौरान स्टार्ट अप फेयर के तहत चल रहे कार्यक्रम के अतिथि जीएस नवीन कुमार रहे। पेंटियम के जनक विनोद धाम के सामने युवा उद्यमी के रूप में उभर रहे छात्रों ने व्यवसाय से संबंधित अपने आइडिया और योजनाओं की रिपोर्ट पेश की। टेक्नेक्स-क्7 के दौरान राष्ट्रीय स्तर के मॉक कैट एग्जाम का आयोजन भी कराया गया।

खूब उड़ाया हेलीकॉप्टर

टेक्नेक्स-ख्0क्7 के तहत आईआईटी, बीएचयू के छात्रों की ओर से आयोजित एयर शो में भीड़ उमड़ी।

राजपूताना ग्राउंड में रविवार की सुबह भावी इंजीनियरों के तैयार किए गए रंग-बिरंगे हेलीकॉप्टर व रॉकेट ने उड़ान भरे। यहां पर बेंगलुरु की एक कंपनी की ओर से पांच किलो वजनी रॉकेट सफलतापूर्वक लांच किया गया। इस रॉकेट ने आकाश में लगभग एक किलोमीटर की ऊंचाई तय की फिर पैराशूट की मदद से लैंड हुआ। इस रॉकेट शो को लेकर छात्रों में बेहद उत्साह रहा। इससे पहले भोपाल, एयरो मॉडलिंग क्लब से आए तन्मय अग्रवाल ने म्0 सीसी नाइट्रो इंजन प्लेन उड़ाकर, होवरिंग, हैरियरर्स, लूप्स आदि कई करतब दिखा कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। आइआइटी, बीएचयू सिविल इंजीनियरिंग विभाग के छात्र शम्स अहमद ने खुद से तैयार किया फ्.ख् सीसी का डीजल इंजन प्लेन और 7.भ् सीसी का नाइट्रो इंजन प्लेन से करतब दिखाए। मैटेरियल साइंस एंड टेक्नॉलॉजी के छात्र सौरभ तिवारी ओक्टा कॉप्टर और क्वॉड कॉप्टर उड़ा कर लोगों का मनोरंजन किया। संचालन प्रियांी पोरवाल ने किया।

इन्होंने दिखायी काबिलियत

टेक्नेक्स-ख्0क्7 हुए विभिन्न इवेंट्स में हिमांशु मौर्या, रुखसार खान, ओमकार श्रीमाली, बलराज, विपुल भाटी, मोहम्मद आरिस सिद्दकी, प्रताप दिग्विजय, पवन पाण्डेय, शुभम नाथ, चंद्रभान पटेल, कुलदीप वर्मा, स्वानंद शिंदे, कार्तिक अंबरे, एन गुरुमूर्ति, आकाश कुमार श्रीवास्तव, कौस्तुभ बोरा, यश अग्रवाल, फैजान खान, श्रेयस बापद, अर्जुन सिंह, कुशाग्र अग्रवाल, गर्वेश शर्मा, अभिषेक सिंह, सत्यम सिंह, हर्षित मिश्रा, निखिल वर्मा व पियुष अग्रवाल ने अव्वल रहे।