नगर निगम की मुख्य 14 सड़कों के सुधार के लिए जारी किया जा चुका है टेंडर

दो बार बीत चुकी है टेंडर भरने की अंतिम तिथि

VARANASI

हृदय योजना के तहत बनने वाली नगर निगम की क्ब् सड़कों के सुधार के लिए शासन से बजट को स्वीकृति मिल गयी है। लेकिन मरम्मत का काम टेंडर में अटक गया है। कारण यह है कि दो बार टेंडर जारी किया गया लेकिन किसी ने आवेदन नहीं किया। इसके कारण कई महीने से सड़कों का काम शुरू नहीं हो पा रहा है। फिलहाल टेंडर जारी किया गया है। जिसकी अंतिम तिथि छह नवंबर है और नगर निगम आवेदन का इंतजार कर रही है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को नगर निगम ने क्ब् सड़कों की मरम्मत के लिए डीपीआर तैयार कर क्ख् मई ख्0क्भ् को भेज दिया गया था। इसके लिए ख्म् अगस्त तो बजट पास कर दिया गया। मरम्मत के लिए क्क्.क्0 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जा चुके है। लेकिन टेंडर न हो पाने के कारण काम नहीं हो पा रहा है।

अब टेंडर की तीसरी बारी

नगर निगम की ओर से ख्9 सितंबर को टेंडर खोला गया था। लेकिन किसी ने टेंडर नहीं डाला। ये डेटलाइन बीतने के बाद निगम की ओर से दोबारा क्भ् अक्टूबर को टेंडर खोला गया लेकिन इस बार भी निगम की सड़क की मरम्मत के लिए किसी ने टेंडर नहीं डाला।

ख्म् सड़कों के स्वीकृति का इंतजार

हृदय योजना के तहत क्ब् सड़कों के अलावा ख्म् और सड़कों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव इन्टैक को ख्9 सितंबर को भेज दिया गया है। इसके बाद इन्टैक ने इन सड़कों पर होने वाले काम की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगी। जिसे निगम ने तैयार करने के बाद क्7 अक्टूबर को भेज दिया है और इसकी स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है। इन ख्म् सड़कों की मरम्मत के लिए क्9.8क् करोड़ रुपये की लागत का डीपीआर बनाया गया है।

हृदय योजना के तहत मारकंडेय महादेव रोड, मच्छोदरी पार्क की रोड, शैलपुत्री से बुनकर बस्ती की रोड, भैसासुर घाट को जाने वाली रोड, गुरुधाम से राम मंदिर तक की रोड, खोजवां परिक्रमा मार्ग, रथयात्रा हनुमान मंदिर से शंकुलधारा रोड समेत अन्य सड़कों को चुना गया है।

शहर की क्ब् सड़कों की मरम्मत के लिए टेंडर खोला गया है लेकिन दो बार अंतिम तिथि बीत जाने के बाद भी कोई टेंडर नहीं पड़ा। इस बार इसकी डेडलाइन छह नवंबर रखी गयी है।

कैलाश सिंह, चीफ इंजीनियर