-टीका लगवा चुके लोगों की होगी एंटीबॉडी जांच

-स्वास्थ्य विभाग 500 लोगों का सैंपल करेगा कलेक्ट

स्वास्थ्य विभाग अब उन लोगों के सैंपल एकत्र करेगा, जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। 500 ऐसे लोगों के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे जाएंगे। इनसे पता लगेगा कि दो डोज से लोगों में कितना एंटीबॉडी तैयार हुई। वैक्सीन के बाद लोगों की जांच में क्या-क्या बदलाव आए हैं, इसको भी सैंपल के आधार शामिल किया गया है। इन सैंपल की रिपोर्ट के आधार पर कोरोना का इलाज, वैक्सीनेशन और संक्रमण की रोकथाम के लिए नई गाइडलाइन तैयार कर इस पर अमल किया जाएगा। फिलहाल वाराणसी में अब तक कुल 9 लाख 75 हजार 223 लाभाíथयों को कोरोना टीका लगाया गया है।

सैंपल कलेक्शन के लिए बनाई गई विशेष टीम

विभाग को देर शाम लखनऊ स्वास्थ्य विभाग से ई-मेल के माध्यम से निर्देश मिले हैं कि जल्द से जल्द ऐसे लोगों के सैंपल एकत्र किए जाएं जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इनमें 18 प्लस और 45 प्लस दोनों उम्र के लोगों को शामिल किया गया है और महिला, पुरुष दोनों को शामिल किया गया है। सर्विलांस अधिकारी का कहना है कि इस सप्ताह में सैंपल लेकर लखनऊ भेज दिए जाएंगे। इन सैंपल को लेने के लिए हेल्थ वर्कर की विशेष टीम बनाई गई है, जो एक या दो दिन के अंदर अपना काम शुरू कर देगी।

पता चलेगा किस वैक्सीन में कितना दम-

विभागीय सूत्रों की मानें तो इन सैंपल की जांच कर यह पता लगाया जाएगा कि किस वैक्सीन को लगाने पर क्या बदलाव, कितनी एंटीबॉडी लोगों में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए तैयार हो चुकी है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन में कौन सी कितनी दमदार और असरदार है, यह भी स्पष्ट हो जाएगा।

वाराणसी में दस लाख लोगों को लगी वैक्सीन

जनपद में टीकाकरण की शुरुआत तो वैसे 16 जनवरी को हुई, लेकिन सामान्य लोगों को एक अप्रैल से प्रतिरक्षित किया जा रहा है। इन 177 दिनों में कुल 975223 लाभाíथयों को कोरोना टीका लगाया गया। बनारस की आबादी 4154201 है। यानी कुल आबादी में से 23.47 फीसद लोगों ने ही अब तक कोरोना टीका लगवाया। इनमें पुरुषों की भागीदारी 59.32 तो महिलाओं की 40.67 फीसद है। पहली जुलाई से वृहद टीकाकरण अभियान चलाकर रोजाना करीब 52 हजार लोगों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन वैक्सीन की कम उपलब्धता के चलते फिलहाल इसे स्थगित रखा गया है। हर दो-एक दिन पर लखनऊ से वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है, जिनके आधार पर अगले दिन के टीकाकरण सत्रों का निर्धारण किया जा रहा है। यही कारण है कि जिले में टीकाकरण की रफ्तार अपेक्षानुरूप नहीं है। 975223 लाभाíथयों ने कोरोना टीका लगवाया।

वर्जन

मुख्यालय से दोनों वैक्सीन की डोज लगवा चुके लोगों के सैंपल एकत्र करने के निर्देश मिले हैं। इसी सप्ताह सैंपल एकत्र कर लखनऊ जांच के लिए भेजे जाएंगे।

-डा। वीबी सिंह, सीएमओ