-भेलूपुर में घड़ी शोरूम में हुई चोरी के बाद घुमंतू गिरोह पर खास नजर रखने के आईजी ने दिये निर्देश

-रात में चेकिंग से लेकर वाहनों व सड़क पर घूमने वाले संदिग्धों की तलाशी करने का दिया आदेश

VARANASI

दुर्गाकुंड पुलिस चौकी से कुछ ही दूरी पर घड़ी शोरूम से एक करोड़ से अधिक की हुई चोरी के बाद पुलिस की निगाह अब घुमंतू गिरोह पर जा टिकी है। इस बड़ी घटना के होने के बाद आईजी जोन एसके भगत ने इन पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया है। इसके साथ ही जोन के सभी जिलों की पुलिस को रात में चेकिंग से लेकर वाहनों व संदिग्धों की तलाशी करने का निर्देश दिया है।

अब बदल दिया है तरीका

पहले घुमंतू गिरोह किसी स्थान पर टिकता था और घटना को अंजाम देने के बाद दूसरा शिकार तलाशता था। लेकिन उसने अब नए तौर-तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं। अब रेकी के बाद घटना को अंजाम देते ही माल को अन्यत्र पहुंचा दिया जाता है। उसके बाद वहीं से उसे सेल कर दिया जाता है। दुर्गाकुंड में घड़ी शोरूम में हुई चोरी का मामला बिहार में चेकिंग के दौरान काफी संख्या में घडि़यों के साथ दो के पकड़े जाने पर खुल गया। वरना पुलिस तो अंधेरे में ही तीर मार रही थी। अगर नेपाल की सीमा में घडि़यां पहुंच जातीं तो सैकड़ों किलोमीटर दूर से आए चोर कभी पकड़ में न आते। इस खुलासे के बाद आईजी ने अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं कि आधी रात के बाद सड़क पर दिखने वाले संदिग्धों की पपड़ताल की जाए। ऑटो व साइकिल रिक्शा को रोक कर चेकिंग की जाए। हर एसओ रात को खुद निकलें और पिकेट-गश्त की सक्रियता को खुद चेक करें। चोरी की घटनाएं जिन इलाकों में लगातार हो रही हैं वहां फोर्स की गतिविधियां बढ़ाई जाएं।

दूसरे सीजन में भी दे रहे अंजाम

घुमंतू गिरोह पहले अपने काम को अंजाम देने के लिए मानसून के वक्त को ही चुनता है। लेकिन अब गिरोह दूसरे सीजन में भी सक्रिय हो जा रहे हैं। जिसके कारण पुलिस अब ज्यादा सतर्क हो गई है।

नए सिरे से कराई लिखा-पढ़ी

मोतिहारी (बिहार) के बंजरिया थाना क्षेत्र में चेकिंग के दौरान लाखों की घडि़यां पकड़ने जाने पर वहां की पुलिस ने कागजी कार्रवाई की थी। चोरी का माल बरामद होने पर बनारस से पहुंची पुलिस टीम ने नए सिरे से लिखा-पढ़ी कराई। इसमें एक-एक घडि़यों का नंबर दर्शाया गया जिससे माल को लेकर कोई संशय न रहे। घड़ी शोरूम से करीब पांच सौ घडि़यां चोरी हुई थीं। शुक्रवार की देर शाम मोतिहारी में पुलिस ने एक ऑटो वाले को गिरफ्तार कर फ्क्9 घडि़यां बरामद की थीं। इस दौरान ऑटो में सवार अन्य लोग भाग निकले थे।