वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट को हाईटेक बनाने का जहां पुलिस कमिश्नर द्वारा प्रयास किया जा रहा है, वहीं आम जनता की सुविधाओं को देखते हुए कमिश्नरेट में थानों की संख्या को भी बढ़ाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। उसी प्रयास के तहत अब दो पुलिस चौकियां कैंट रोडवेज और बजरडीहा को जल्द ही थाने में बदल दिया जाएगा। इसके लिए जमीन तलाशने का काम शुरू हो गया है। पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश ने विभागीय अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि अधिकतम 1 माह में जमीन चिंह्नित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता यही रहे कि जमीन सरकारी हो ताकि किसी प्रकार की कोई बाधा न उत्पन्न हो। यदि सरकारी जमीन नहीं मिलती है तो किसी की निजी जमीन खरीदने में भी देरी नहीं होनी चाहिए।

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में फिलहाल 6 सíकल में कुल 20 थाने हैं। बजरडीहा और कैंट रोडवेज नया थाना बनने के बाद थानों की संख्या 22 हो जाएगी।

दोनों थानों का दायरा है बड़ा-

भेलूपुर थाने की बजरडीहा पुलिस चौकी और सिगरा थाने की कैंट रोडवेज पुलिस चौकी का दायरा काफी बड़ा है। दोनों ही चौकी क्षेत्र में एक बड़ी आबादी बसती है, जिसकी वजह से घटनाएं भी होती रहती हैं। इस वजह से दोनों चौकियों को थाने के रूप में परिवर्तित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

भेलूपुर और सिगरा थाने पर दबाव होगा कम

एक्सपर्ट का मानना है कि इन दो नए थानों के खुलने के बाद भेलूपुर और सिगरा थाने की पुलिस पर काम का दबाव जरूर कम हो सकेगा। इन क्षेत्रों के निवासियों को चौकी से थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

एक अगस्त से चितईपुर थाने से शुरू हो काम

पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हाल ही में स्थापित किए गए नए थाने चितईपुर में सभी जरूरतें जल्द पूरी कर ली जाएं, ताकि 1 अगस्त से चितईपुर थाने का कामकाज सुचारूरूप से संचालित किया जा सके।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि हमें पब्लिक के बीच पुलिस की विजिबिलिटी बढ़ानी है। इसके साथ ही दूसरा प्रमुख उद्देश्य यह है कि पब्लिक की शिकायतों का समाधान आसानी से हो सके। इसी वजह से कमिश्नरेट में 2 नए थाने स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्ययोजना को अगस्त माह में मूर्तरूप दे दिया जाएगा।