-सिटी के मेन मार्केट में महिलाओं के लिए टॉयलेट की है काफी कमी, जहां हैं भी उनमें है काफी गंदगी

-जमीन न मिलने के कारण नहीं बन पा रहे नये टॉयलेट

-नगर निगम का दावा, पुराने टॉयलेट की करायी जाएगी मरम्मत और सफाई

VARANASI

अगर आप शॉपिंग करने के लिए निकलते होंगे तो आप भी इस समस्या से दो चार जरूर होते होंगे। इस परेशानी से बचने के लिए आप सरकारी सुविधाओं की उम्मीद न करें। आप घर से निकलने से पहले ही हल्के हो लीजिये वर्ना आपको परेशान होना पड़ेगा। शहर के बड़े मार्केट के आसपास टॉयलेट का संकट है। लोगों की सुविधा के लिए टॉयलेट हैं ही नहीं और नगर निगम हर सुविधा लोगों को देने का दावा करती है। इसके बाद भी लोगों को शहर में टॉयलेट को लेकर परेशान होने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इस परेशानी से सबसे ज्यादा महिलाओं का सामना होता है। क्योंकि शहर में बने ज्यादातर टॉयलेट में लेडीज के लिए व्यवस्था नहीं है। जहां है भी वो काफी गंदे हाल में हैं। उसमें कोई महिला जा ही नहीं सकती।

लेडीज को होती है परेशानी

नगर निगम ने सिटी के कई मार्केट के आसपास टॉयलेट तो बनवाया है लेकिन इनकी हालत ऐसी है कि उसमें कोई जाना नहीं चाहता। इन मार्केट में आने वाली और काम करने वाली महिलाओं को टॉयलेट जाने में बहुत दिक्कत होती है। कई जगह मार्केट में एक ही टॉयलेट है जो हमेशा गंदे ही रहते हैं। इनकी सफाई होती नहीं है और बदबू से लोग इससे दूर ही भागते हैं।

यहां होती है परेशानी

इग्लिशिया लाइन स्थित नेहरू मार्केट, हथुआ मार्केट, सिगरा, गोदौलिया, मैदागिन, अर्दली बाजार, भोजूबीर, शिवपुर के मार्केट में टॉयलेट को लेकर बहुत परेशानी होती है। इन जगहों पर टॉयलेट तो हैं लेकिन इनके बाहर से लोग नाक और मुंह दबाये ही गुजरते हैं। इनके भीतर जाने की हिम्मत लोग नहीं जुटा पाते हैं। जहां पर टॉयलेट ठीक हाल में हैं वहां लोगों को लाइन लगी रहती है।

बनने हैं ख्0भ्, बने सिर्फ क्00

मार्केट एरिया में टॉयलेट बनवाने के लिए नगर निगम के पास जमीन नहीं है। अगर जमीन उपलब्ध हो तो यह संकट दूर हो। अपर नगर आयुक्त का कहना है कि शहर में ख्0भ् नये टॉयलेट बनवाने हैं लेकिन अब तक सिर्फ सौ से भी कम बन पाये हैं। बाकी के लिए जमीन न होने की दिक्कत आ रही है।

किसी भी मार्केट में जाइये वहां लेडीज टॉयलेट नहीं मिलता है। इसके कारण काफी परेशानी होती है। जहां लेडीज टॉयलेट है भी उसकी हालत ऐसी है कि कोई उसमें जाना नहीं चाहता।

मनीषा सिंह

सिटी के किसी भी एरिया के मार्केट में लेडीज टॉयलेट का पता नहीं है। अक्सर ये परेशानी हमें फेस करनी पड़ती है। लेडीज टॉयलेट की सफाई न होने के कारण उसमें जाने में दिक्कत होती है।

नम्रता गुप्ता

शहर में टॉयलेट की बहुत परेशानी है हम जॉब पर हमेशा घर से बाहर रहते हैं। इस बीच हमें कई एरिया में जाना पड़ता है। अक्सर हमारे सामने हल्का होना समस्या बन जाता है।

गौतम प्रजापति

घर से बाहर निकलने के बाद अगर टॉयलेट जाना पड़ जाए तो बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है। सिटी में मौजूद टॉयलेट में इतनी गंदगी रहती है कि कोई जा ही न सके।

अमित शर्मा

मार्केट एरिया में नये टॉयलेट बनवाने के लिए हमारे पास जमीन नहीं है। लेकिन जो टॉयलेट पहले से हैं उनकी मरम्मत और साफ-सफाई करायी जाएगी।

बीके द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम