- पीएम दौरे को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने लिया निर्णय

- वाराणसी सहित पांचों जिलों के संबद्ध महाविद्यालयों में 15 जुलाई की परीक्षा टली

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने 15 जुलाई की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की यह परीक्षा अब 17 जुलाई को पूर्व निर्धारित समय के अनुसार होगी। परीक्षा स्थगित करने के पीछे प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्रा को बताया जा रहा है। पीएम के दौरे के कारण जगह-जगह रूट डायवर्जन और रोड ब्लॉक होने से छात्रों को सेंटर तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है और परीक्षा छूट भी सकती है। छात्रों को परेशानी नहीं हो, इसलिए 15 जुलाई की परीक्षा स्थगित करके तारीख आगे बढ़ाकर 17 जुलाई कर दी गई है।

महात्मागांधी काशी विद्यापीठ के कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 15 जुलाई को होने वाली वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाएं अपरिहार्य कारणों से स्थगित की जा रही हैं। ये परीक्षाएं 17 जुलाई को तय समय पर ही होंगी। 15 जुलाई को बीएससी फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीबीएस फ‌र्स्ट सेमेस्टर, एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीएएलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीएड फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीपीएड फ‌र्स्ट सेमेस्टर, एमएड फ‌र्स्ट सेमेस्टर, एमपीएड फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीएससी एग्रीकल्चर फ‌र्स्ट सेमेस्टर, बीकॉम आनर्स फ‌र्स्ट सेमेस्टर के पेपर होने थे, जो अब 17 जुलाई को होंगे।

स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र होंगे प्रमोट

कुलसचिव ने बताया कि शासन के निर्देश पर स्नातक प्रथम खंड के छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। ऐसे छात्रों को वर्ष 2022 में द्वितीय खंड की परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रथम खंड में औसत अंक दिया जाएगा। इसी प्रकार स्नातक द्वितीय व चतुर्थ तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को प्रथम या तृतीय सेमेस्टर के अंकों के आधार पर प्रोन्नत करने का निर्णय ़लिया गया है।

ओएमआर शीट पर होगी एमबीए की परीक्षा

विद्यापीठ प्रशासन ने बार काउंसिल आफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार विधि की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। वहीं, एमबीए चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जाएंगी।

पीजी तृतीय व पंचम सेमेस्टर का रिजल्ट जल्द

एक ओर जहां 16 जुलाई से परीक्षा कराने की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। वहीं, दूसरी ओर स्नातकोत्तर तृतीय व पंचम सेमेस्टर का रिजल्ट जल्द जारी करने का निर्णय लिया गया है।